पीएम मोदी की महत्वकांक्षी योजना ‘जीवन प्रमाण’ को बंद कर सकती है सरकार

By: | Last Updated: Thursday, 26 November 2015 3:13 PM
jeevan pramaan_pm modi_online pension

नई दिल्ली: केंद्र निजता से जुड़े मुद्दों के चलते डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जारी करने की अपनी महत्वकांक्षी ऑनलाइन व्यवस्था जल्दी ही समाप्त कर सकती है. एक साल पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी शुरूआत की थी.

मोदी ने पिछले साल नवंबर में ही पेंशनभोगियों के लिये आधार संख्या युक्त डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र ‘जीवन प्रमाण’ शुरू किया था. इसका मकसद पेंशन जारी रखने के लिये पेंशनभोगियों को हर साल स्वयं उपस्थित होकर जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की जरूरत को समाप्त करना था.

 

जीवन प्रमाण पेंशनभोगियों के लिये एक वैकल्पिक प्रणाली है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार करीब 9.27 लाख पेंशनभोगी इसके लिये पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं.

 

केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिये ऑनलाइन पेंशन मंजूरी तथा भुगतान निगरानी प्रणाली ‘भविष्य’ पर आयोजित एक कार्यशाला में केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने आज कहा कि पेंशन जारी रखने के लिये डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की व्यवस्था जल्दी ही समाप्त की जाएगी.

 

कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन मामलों के मंत्री सिंह ने कहा कि पेंशनभोगियों को प्राथमिकता दी जा रही है क्योंकि अब कार्यरत कर्मचारियों के मुकाबले पेंशनभोगियों की संख्या ज्यादा है. इसका कारण जीवन प्रत्याशा बढ़ना हैं.

 

 

इससे पहले, कार्यक्रम में पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण मामलों के सचिव देवेन्द्र चौधरी ने कहा कि डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र के मामले में कुछ निजता के मुद्दे हैं.

 

उन्होंने कहा, ‘‘डिजिटल जीवन प्रमाणन के मामले में कुछ अन्य मुद्दे हैं. पूर्व में कुछ मौकों पर मैंने उसका जिक्र किया है, निजता कानून के संदर्भ में कुछ मामले हैं और दूसरे मंचों पर इस बारे में चर्चा की गयी.’’ चौधरी ने कहा, ‘‘इसीलिए हम कदम उठा रहे हैं, डिजिटल जीवन प्रमाणनपत्र की प्रणाली समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि हम नागरिकों पर भरोसा करना चाहते हैं और अगर हम अपने कर्मचारियों पर विश्वास नहीं कर सकते..तब यह दु:खद मामला है.’’ केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों की संख्या करीब 55 लाख है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jeevan pramaan_pm modi_online pension
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017