जेट एयरवेज विमान ने तुर्की वायु क्षेत्र में 5000 फुट उंचाई पर लगाया गोता

By: | Last Updated: Thursday, 14 August 2014 9:40 AM

नई दिल्ली: मुंबई से 280 यात्रियों को लेकर ब्रसेल्स जा रहे जेट एयरवेज के एक विमान ने पिछले सप्ताह तुर्की वायुक्षेत्र में 5,000 फुट की उंचाई से नीचे गोता लगाया क्योंकि उसका एक पायलट नींद में था और दूसरी सह पायलट विमान की सूचना से जुड़े आईपेड पर व्यस्त थी.

 

इसे एक ‘गंभीर घटना’ बताते हुए विमानन नियामक डीजीसीए ने दोनों पायलटों को निलंबित कर मामले की जांच शुरू कर दी है.आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पिछले शुक्रवार की घटना के बाद विमानन प्रशिक्षण कार्यक्रमों और सुविधाओं कि समीक्षा के लिए तीन सदस्यीय टीम भी बनायी गयी है. टीम से 31 अगस्त तक अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है.

 

डीजीसीए ने विमान कंपनी को एक सप्ताह के भीतर सभी संबंधित रिपोर्ट के साथ ही डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकार्डर डीएफडीआर सौंपने के लिए कहा है.यह घटना तब हुई जब मुंबई से ब्रसेल्स और वहां से नेवार्क जा रही बोइंग 777-300 उड़ान संख्या 9 डब्लू-228 यूरोप के व्यस्त मार्ग पर सफर के दौरान 34,000 फुट से गोता लगाकर 29,000 फुट पर आ गई.

 

जैसे ही विमान नीचे की ओर आया अंकारा के एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने विमान को एक आपात संदेश भेजते हुए पायलट से पूछा कि निर्धारित मार्ग से वह क्यों हट गए हैं और उन्हें फौरन ही अपने तय मार्ग पर आने के लिए कहा गया. दोनों पायलटों को पूछताछ के लिए डीजीसीए ने कल बुलाया.

 

सूत्रों के मुताबिक, कमांडर ने कहा कि वह कॉकपिट के भीतर झपकी लेते हुए ‘नियंत्रित आराम’ पर थे और विमान परिचालन प्रक्रिया में इसकी अनुमति है. सह पायलट ने नियामक से कहा कि वह अपने आईपैड या इलेक्ट्रानिक फ्लाईट बैग पर काम कर रही थी जिसमें विमान संबंधी दस्तावेज दर्ज थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jet airways plane fall down into water
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??? ?????? ???? ?????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017