जानें: अगर बीजेपी झारखंड, जम्मू-कश्मीर में जीती तो ऐसे होगा दिल्ली चुनाव

By: | Last Updated: Saturday, 20 December 2014 1:22 PM
Jharkhand and JK win effect on Delhi assembly

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से नरेंद्र मोदी की जीत का जो सिलसिला शुरू हुआ, बीते सात महीने से ये लहर हर तरफ दिख रही है. हरियाणा और महाराष्ट्र में दिखी. विभिन्न टीवी चैनलों की एग्जिट पोल के मुताबिक मोदी की लहर झारखंड और जम्मू-कश्मीर में भी दिख रही है.

 

अब सवाल है कि क्या इन चुनावी नतीजों का असर दिल्ली विधानसभा पर भी पड़ेगा और किस तरह इस चुनाव का हाव-भाव बदल जाएगा?

 

राजनीतिक विश्लेषक शेष नारायण का कहना है कि दिल्ली विधानसभा चुनावों पर झारखंड और जम्मू-कश्मीर के नतीजों का असर पड़ना लाजमी है और अगर एग्जिट पोल के अनुमान नतीजों में बदला तो ये मोदी के लिए मुफीद होगा.

 

शेष नारायण का कहना है कि ऐसा दिख रहा है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी को जो जीत मिली है वो अभी आगे भी जारी रहेगी. उनके मुताबिक इस साल फसल अच्छी हुई और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में तेल की कीमत कम है इसलिए भी मोदी सरकार के पक्ष में हवा है.

 

वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक अशोक वानखेड़े भी इस बात से सहमत हैं कि दिल्ली विधानसभा के चुनाव में बीजेपी को फायदा होगा. उनका कहना है कि जिसकी केंद्र में सरकार होती है और नई-नई सरकार होती है तो विधानसभा के चुनाव में उस दल को फायदा मिलता है.

 

वरिष्ठ पत्रकार और विश्लेषक अरविंद मोहन का कहना है कि अगर झारखंड और जम्मू-कश्मीर में भी बीजेपी को बड़ी जीत मिलती है तो दिल्ली विधासभा चुनाव में इसके कई तरह के असर देखने को मिलेंगे.

 

अरविंद मोहन के मुताबिक़ तब दिल्ली में सीएम के उम्मीदवार का एलान नहीं किया जाएगा. टिकटों के बंटवारे में और ज्यादा मनमानी की जाएगी. जम्मू-कश्मीर और झारखंड की तरह खूब पैसा खर्च किया जाएगा.

 

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी ने हरियाणा और महाराष्ट्र में जीत का पताका लहराया था. इन दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी. हरियाणा में बीजेपी की जहां पूर्ण बहुमत की सरकार बनी तो वहीं महाराष्ट्र में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर आई और गठबंधन की सरकार चला रही है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Jharkhand and JK win effect on Delhi assembly
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: delhi assembly EXIT POLL
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017