झारखंड में हाई अलर्ट के बीच दूसरे चरण में नौ बजे तक सोलह प्रतिशत मतदान

By: | Last Updated: Tuesday, 2 December 2014 5:53 AM

रांची: झारखंड में हाई एलर्ट के बीच बीस विधानसभा सीटों के लिए आज सुबह सात बजे प्रारंभ हुए दूसरे चरण के मतदान में नौ बजे तक कुल 16.32 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है.

 

आज पूर्व मुख्यमंत्री अजरुन मुंडा और मधु कोड़ा समेत कुल 223 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 44 लाख, 31 हजार, नौ सौ मतदाता नक्सल प्रभावित इलाकों में करेंगे जहां सत्तर प्रतिशत बूथ संवेदनशील या अतिसंवेदनशील हैं जिसे देखते हुए बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है.

 

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके जाजोरिया ने बताया कि पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में कल नक्सली हमले में अर्ध सैनिक बलों के 15 कर्मियों के शहीद होने की घटना के देखते हुए मतदान के दूसरे चरण में हाई एलर्ट रखने के आदेश दिये गये हैं. महत्वपूर्ण है कि छत्तीसगढ़ के सुकमा में कल नक्सलियों ने घात लगाकर हमला कर केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 15 कर्मचारियों और अधिकारियों की हत्या कर दी थी.

 

उन्होंने बताया कि अब तक मिली सूचना के अनुसार सभी सात जिलों में बीस विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से ही शांतिपूर्ण मतदान जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. सुबह नौ बजे तक सभी क्षेत्रों में कुल 16.32 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया है.

 

अनुसूचित जनजातियों के लिए सुरक्षित कुल 16 सीटों समेत 20 विधानसभा सीटों पर सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गयी है. आज कुल 223 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदाता करेंगे जिनमें सरायकेला खरसांवा में पूर्व मुख्यमंत्री अजरुन मुंडा और चाईबासा जिले के मझगांव विधानसभा क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री और हजारों करोड़ रुपये के घोटाले के आरोप में जेल जा चुके पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा भी शामिल हैं. जाजोरिया ने बताया कि कुल 44 लाख, 31 हजार, नौ सौ मतदाताओं में 21 लाख, 72 हजार, 982 महिला मतदाताएं हैं.

 

पुलिस महानिरीक्षक मुरारीलाल मीणा ने बताया कि राज्य की 20 विधानसभा सीटों पर कुल 5014 मतदान केन्द्रों पर मतदान हो रहा है जिनमें 1424 अतिसंवेदनशील और 2048 संवेदनशील घोषित किये गये हैं. जिन सात जिलों में मतदान कराये जा रहे हैं उनमें से खूंटी, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम नक्सल समस्या से ग्रस्त कोर राज्यों में आते हैं.

 

जाजोरिया ने बताया कि अब तक मिली रिपोर्ट के अनुसार मझगांव विधानसभा क्षेत्र में नौ बजे तक बीस प्रतिशत, जगन्नाथपुर में 22, तमाड़ में 19, मांडर में 16, बहरागोड़ा में 28, जमशेदपुर पूर्व में 16, जमशेदपुर पश्चिम में 19, सरायकेला में 16 और खरसांवा में 12 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.

 

इसके अलावा मनोहरपुर में 11, सिसई में 11 प्रतिशत, घाटशिला में 23 प्रतिशत, पोटका में 24 और जुगसलाई में 21 प्रतिशत मतदान हुआ है.

 

इससे पूर्व आज गढ़वा और छतरपुर विधानसभा क्षेत्रों में कुल तीन मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान के निर्देश दिये गये हैं. वहां ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी पायी गयी थी और कुछ पार्टियों के कार्यकर्ताओं में झड़प की भी सूचना है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jharkhand-assembly-election
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017