झारखंड विधानसभा चुनाव से पूर्व बीजेपी का अजसू से गठबंधन

By: | Last Updated: Monday, 3 November 2014 4:32 PM

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव आल झारखंड स्टूडेन्ट यूनियन (आजसू) के साथ मिलकर लड़ने का आज समझौता किया और कहा कि आने वाले दिनों में कुछ अन्य छोटे दलों के साथ भी कुछ सीटों को लेकर ताल-मेल हो सकता है.

 

पार्टी ने हालांकि, बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व वाली झारखंड विकास पार्टी से किसी तरह के समझौते की संभावना से इंकार किया.

 

लोकसभा चुनाव में राज्य में 44 प्रतिशत मत पाने से उत्साहित बीजेपी के महासचिव और झारखंड मामलों के प्रभारी भूपेन्द्र यादव ने यहां आजसू से गठबंधन की जानकारी देते हुए कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य दो-तिहाई के बहुमत से राज्य में सरकार बनाने का है जिससे कि राज्य में न केवल स्थायी सरकार बने बल्कि वह तेजी से प्रगति के रास्ते पर बढ़े.’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘आज दिल्ली में बीजेपी के उपाध्यक्ष रघुवर दास, विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता अजरुन मुंडा तथा आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो एवं चन्द्रप्रकाश चौधरी के बीच बातचीत में इस गठबंधन का स्वरूप तय किया गया .’’ इस समझौते के तहत 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा के लिए आजसू 8 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और शेष पर बीजेपी अपने उम्मीदवार उतारेगी.

 

उन्होंने बताया कि आजसू को दी जाने वाली इन आठ सीटों में से छह की पहचान कर ली गई है. ये छह सीटें हैं जुगसलाई, चन्दनक्यारी, सिल्ली, रामगढ़, लोहरदगा और बरकागांव. बाकी दो सीटों के बारे में दोनों दल आपस में तय करके बाद में घोषणा करेंगे.

 

यादव ने इस समझौते को महत्वूपर्ण बताते हुए दावा किया कि आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव में आजसू के साथ आने से बीजेपी को भारी विजय मिलेगी और वह पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी. राज्य के कुछ अन्य छोटे दलों से भी चुनावी ताल-मेल की संभावना से इंकार नहीं करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ सीटों के लिए कुछ अन्य दलों से भी समझौता हो सकता है.

 

झारखंड विधानसभा के लिए चुनाव 25 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच होना है. इन्हीं दिनों जम्मू कश्मीर विधानसभा के लिए भी चुनाव होंगे.

 

बीजेपी ने झारखंड विधानसभा के लिए कल जारी अपने उम्मीदवारों की सूची में पांच सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की थी. पिछले चुनाव में तीन अन्य सीटों के अलावा आजसू इन पांच सीटों पर विजयी रही थी.

 

आजसू पहले भी राज्य में बीजेपी नीत गठबंधन सरकार का हिस्सा रही है लेकिन यह पहला अवसर है जब दोनों पार्टियों के बीच चुनाव से पहले गठबंधन हुआ है. दूसरी ओर कांग्रेस, जदयू और राजद का गठबंधन बना है जिसका बीजेपी और अजसू गठबंधन से मुख्य मुकाबला होगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jharkhand bjp allaince with aajasu
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP allaince BJP jharkhand
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017