झारखंड विधानसभा का पहला विशेष सत्र प्रारंभ, मुख्यमंत्री ने शपथ ली

By: | Last Updated: Tuesday, 6 January 2015 8:07 AM
jharkhand_cm_takes_oaths

रांची/नई दिल्ली: झारखंड की चतुर्थ विधानसभा का पहला सत्र आज यहां पूर्वाह्न ग्यारह बजे से प्रारंभ हुआ जिसमें सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी और फिर सदन के नेता मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शपथ ली.

 

विधानसभा का विशेष सत्र चार दिनों का होगा और इसमें आठ जनवरी को राज्यपाल का अभिभाषण होगा.

 

आज से प्रारंभ विधानसभा सत्र में प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी आज दिन भर और कल पूर्वाह्न तक विधायकों को शपथ दिलायेंगे. कल सात जनवरी को नये विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन होगा.

 

आज सदन की कार्यवाही प्रारंभ होते ही सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर (कार्यवाहक विधानसभा अध्यक्ष) स्टीफन मरांडी ने विधायक के रूप में स्वयं शपथ ली और फिर अन्य विधायकों में सदन के नेता मुख्यमंत्री रघुवर दास को शपथ दिलायी गई.

 

इससे पहले मुख्यमंत्री ने बताया कि डॉ उरांव का लंबा राजनैतिक अनुभव रहा है और वह उच्च शिक्षा प्राप्त आदिवासी नेता हैं जिसे देखते हुए भाजपा ने उन्हें विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए मनोनीत करने का फैसला किया गया है. डॉ दिनेश उरांव राज्य विधानसभा के आठवें विधानसभा अध्यक्ष होंगे. डॉ उरांव समाजशास्त्र के प्रोफेसर हैं और इससे पहले वह 2000 में राज्य की पहली विधानसभा में भी विधायक थे. 2005 और 2009 में उन्हें पार्टी ने टिकट नहीं दिया. इस बार उन्होंने हेमंत सरकार की मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ गीताश्री उरांव को पराजित कर सिसई सीट भाजपा के लिए जीती है.

 

अपने मनोनयन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘मैं ईश्वर का आभारी हूं कि मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी मिल रही है. मुझे जो भी जिम्मेदारी मिलेगी उसे पूरी निष्ठा से सभी के सहयोग से निभाउंगा.’’ इससे पूर्व राज्य में इंदर सिंह नामधारी, चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह और शशांक शेखर भोक्ता झारखंड के विधानसभा अध्यक्ष रह चुके हैं.

 

संबंधित खबरें-

झारखंड के पहले गैर-जनजाति मुख्यमंत्री बने रघुवर दास

झारखंड के नए सीएम होंगे रघुवर दास, बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए 

आज झारखंड के पहले गैर-आदिवासी सीएम बनेंगे रघुवर दास 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jharkhand_cm_takes_oaths
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017