झारखण्ड में छिपा है सोने का अकूत भंडार

By: | Last Updated: Wednesday, 8 July 2015 12:11 PM

नई दिल्ली: झारखण्ड में छिपा है अकूत सोने का भंडार. जी हां! रांची के पास तमाड़ के इलाक़े में ज़मीन के नीचे एक लाख टन सोना दबा हुआ है. यह उम्मीद भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण यानी जीएसआइ के वैज्ञानिकों ने जगाई है.

 

इस संभावना पर  सरकारी अमला काम करने की योजना बना रहा है. वैसे जीएसआइ को झारखण्ड में पांच जगहों पर सोने  भंडार का पता चला है जिसमे तीन रांची के तमाड़ में और दो जमशेदपुर में हैं.

 

रांची से 60 किलोमीटर दूर तमाड़ इलाके का पारसी गांव  बहुत जल्द विश्व के मानचित्र पर सोने के अकूत भंडार की वजह से दर्ज हो जायेगा. हालांकि यहां मिलने वाले सोने की मात्रा और गुणवत्ता का पता अभी चल नहीं पाया है लेकिन जियोलॉजिस्ट का  मानना है की अब तक टेस्ट के जो नतीजे सामने आये हैं उसके मुताबिक यहां मिलने वाला सोना उच्च कोटि का है.

 

GSI के उप-महानिदेशक के मुताबिक भूतत्व सर्वेक्षण विभाग इस इलाके में पिछले 15 वर्षो से काम कर रहा है और परसा गावं के पास मिले सोने की रिपोर्ट वे सरकार को भेज चुके है.

 

वैसे तो झारखण्ड की धरती अपने अकूत खनिज भण्डार की वजह से भारत ही नहीं वरन विश्व में भी प्रसिद्द है. यहां पाया जाने वाले बॉक्साइट, आयरन ऒर और यूरेनियम अपनी उच्च कोटि की गुणवत्ता के लिए विश्व भर में जाने जाते है.

 

अब तक की खुदाई से मिले प्रमाणों के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि तमाड़ इलाके की धरती के भीतर करीब एक लाख टन सोने भण्डार मौजूद है. जिसकी कीमत बाजार में हजारो करोड़ की है.

 

वैसे अधिकारीयों के मुताबिक दलमा पहाड़ी श्रृंखला में ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से स्वर्ण ऊपर आया है. गौरतलब है कि कोयले के लिए प्रसिद्ध झारखण्ड में और कई बहुमूल्य पत्थरो के भंडार है, ऐसे में प्रेशियस मेटल  में शुमार सोने के मिलने से जहाँ झारखण्ड की अर्थव्यस्था और विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा वहीँ झारखण्ड भी देश के दूसरे विकसित राज्यों की कतार में खड़ा नजर आएगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jharkhand_gold
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Gold India jharkhand parasi village
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017