झारखंड और जम्मू-कश्मीर में प्रथम चरण के चुनाव के लिए प्रचार बंद

By: | Last Updated: Sunday, 23 November 2014 2:59 PM

रांची: झारखंड और जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव के लिए प्रथम चरण के मतदान हेतु प्रचार रविवार शाम बंद हो गया.

 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अंतिम दिन रविवार को दो चुनावी रैलियों को संबोधित किया. प्रथम चरण का मतदान मंगलवार को होगा.

 

सोनिया के अलावा उनके बेटे व पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को दो रैलियों को संबोधित किया था.

 

झारखंड में चुनाव पांच चरणों में हो रहा है. पहले चरण का मतदान 25 नवंबर को होगा और इस दौरान राज्य विधानसभा की 81 सीटों में से 13 सीटों के लिए मतदान होगा.

 

झारखंड में कांग्रेस के गठबंधन सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने भी चुनाव अभियान में कोई कसर नहीं छोड़ा है और पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद ने पांच सार्वजनिक सभाओं को संबोधित किया.

 

झारखंड में प्रथम चरण में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबले की संभावना है.

 

सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) भी अपना खाता खोलने की कोशिश में जुटा हुआ है. फिलहाल इन 13 सीटों में से एक भी उसके पास नहीं है.

 

झारखंड में लगभग 33.56 लाख मतदाता 199 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. 13 विधानसभा क्षेत्र छह नक्सल प्रभावित जिलों में फैले हुए हैं. प्रथम चरण के लिए 3,939 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदान का समय सुबह सात बजे से अपराह्न् तीन बजे तक होगा.

 

झारखंड में प्रथम चरण के चुनाव में प्रमुख उम्मीदवारों में राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री के.एन. त्रिपाठी, कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष सुखदेव भगत, और पूर्व मंत्री तथा जनता दल युनाइटेड की उम्मीदवार सुधा चौधरी शामिल हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jharkhand_jammu kashmir
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014 Jammu Kashmir jharkhand
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017