झारखंड में अंतिम चरण में मुख्यमंत्री समेत 208 के भाग्य का होगा फैसला, 16 सीटों के लिए मतदान कल

By: | Last Updated: Friday, 19 December 2014 6:44 AM

रांची/नई दिल्ली: झारखंड की शेष झारखंड मुक्ति मोर्चा के गढ़ संथाल परगना की 16 विधानसभा सीटों के लिए अंतिम चरण में कल कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान होगा जिसमें राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, विधानसभाध्यक्ष शशांकशेखर भोक्ता, अनेक मंत्रियों समेत 208 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा.

 

कल दोपहर तीन बजे चुनाव प्रचार शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी एवं राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत तमाम शीर्ष नेताओं ने राज्य के संथाल क्षेत्र का दौरा किया और एक दूसरे पर आदिवासी हितों को लेकर जमकर आरोप प्रत्यारोप लगाये.

 

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके जाजोरिया ने बताया कि राज्य विधानसभा चुनावों के पांचवें और अंतिम चरण की 16 सीटों के लिए कल मतदान होंगे और इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.

 

जाजोरिया ने बताया कि नक्सल प्रभावित होने के कारण सभी सोलह सीटों पर सुरक्षा बलों की बड़े पैमाने पर तैनाती की गयी है.

 

जाजोरिया ने बताया कि इन सभी सीटों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और नक्सल प्रभावित जिलों में स्थित होने के कारण सभी सीटों के लिए मतदान दोपहर तीन बजे ही समाप्त कर दिया जायेगा. अंतिम चरण में सोलह सीटों के लिए सोलह ही महिला उम्मीदवारों समेत कुल 208 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. कुल 3690069 मतदाताओं में अंतिम चरण में 1784486 महिला मतदाता भी शामिल हैं. कुल दो लाख, 31 हजार से अधिक मतदाता सिर्फ 18 और 19 वर्ष के हैं. जहां नाला विधानसभा क्षेत्र से सर्वाधिक 19 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं वहीं लिट्टीपाड़ा क्षेत्र से सबसे कम आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

 

इस चरण में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के चुनावी भाग्य का फैसला दुमका और बरहेट विधानसभा सीटों पर होगा. बरहेट में उनका मुकाबला भाजपा के हेमलाल मुर्मू में भाजपा की लुई मरांडी से है. सारठ सीट से झामुमो नेता एवं विधानसभाध्यक्ष शशांकशेखर भोक्ता चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला सूरज मंडल से है.

 

इस चरण में झामुमो ने सभी सोलह सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि भाजपा ने 15 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं और एक सीट राम विलास पासवान की लोजपा के लिए छोड़ दी है.

 

झारखंड में इस चरण के साथ ही सभी 81 विधानसभा सीटों के लिए मतदान का कार्य संपन्न हो जायेगा और मतों की गिनती 23 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर के साथ होगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jharkhand_last_phase_voting
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ?????? ele2014 jharkhand voting
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017