झारखंड के नए सीएम होंगे रघुवर दास, बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए

By: | Last Updated: Friday, 26 December 2014 1:51 AM
jharkhand_raghuvardas_wouldbe_cm

रांची/नई दिल्ली: बीजेपी विधायक दल झारखंड में अपनी सरकार बनाने के लिए दावा पेश करने से पहले नये नेता के चयन के वास्ते आज बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास को विधायक दल का नेता चुन लिया गया. बीजेपी विधायक दल की बैठक के बाद औपचारिक एलान कर दिया गया. वो बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं.  संघ कार्यकर्ता रहे रघुबर दास जमशेदपुर ईस्ट से पांचवीं बार विधायक बने हैं, वो बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं.

 

झारखंड की यह 10 वीं और बीजेपी की पांचवी सरकार होगी. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में 81 सदस्यीय सदन में बीजेपी और आजसू गठबंधन को 42 सीटें मिली हैं.

 

कौन हैं रघुवर दास?

रघुवर दास छात्र जीवन से ही राजनिति में सक्रिय रहे हैं. टाटा स्टील में मजदुर के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत की लेकिन जनहित के कार्यो में रुचि रखने वाले रघुवर दास ने एक मजदुर से लेकर झारखंड के उपमुख्यमंत्री तक का सफ़र तय किया. अब वह झारखंड के मुख्यमंत्री का सफ़र तय करने जा रहे है. रघुवर दास साधारण परिवार से हैं उनका पैतृक गांव छत्तीसगढ़ का बोधी पात्री है जबकि जमशेदपुर में उनका घर भालू वासा में है. लेकिन वर्तमान में वे टिस्को कंपनी के एग्रिको में रहते है. रघुवर दास के पिता स्वर चमन राम टाटा स्टील कंपनी के लोको ट्रेन में मजदुर का काम करते थे. रघुवर दास तीन भाई तीन बहन हैं. उनकी शिक्षा जमशेदपुर में ही हुई. बीएससी कापरेटिव कॉलेज जमशेदपुर में 1980 में उनकी पढ़ाई पूरी हुई. उनकी शादी 11 मार्च 1978 में हुई. उनके एक बेटा ललित दास और एक बेटी रेणु साव है.

 

वे दो बार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बने. छात्र जीवन में छात्र संघर्ष समिति के संयोजक रहे और जमशेदपुर में विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए संघर्ष किया. जमशेदपुर में उन्होंने जयप्रकाश आन्दोलन का नेतृत्व किया और 1976-77 में जनता पार्टी की राजनितिक में सक्रिय रहे. 1980 मेंबीजेपी के स्थापना काल से ही बीजेपी की राजनिति से जुड़े और मुंबई में हुए प्रथम अधिवेशन 1980 में भाग लिया. सीता राम डेरा मंडल बीजेपी के अध्यक्ष व जिला बीजेपी के महामंत्री, उपाध्यक्ष और जिला बीजेपी के महामंत्री, उपाध्यक्ष पद पर रहे.

 

रघुवर दास का राजनीतिक करियर

2000 में झारखण्ड सरकार के प्रथम श्रम नियोजन व प्रशिक्षण मंत्री बने. 2003 में भवन निर्माण मंत्री व 2005 में वित-वाणिज्य और नगर विकास मंत्री बने. उनकी संगठन क्षमता को देखते हुए पार्टी ने 2004 में भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया. इसके वाद 19 जनवरी 2009 को पुनः बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया. 2009 में शिबू सोरेन की सरकार में रघुवर दास को उपमुख्यमंत्री बनाया गया. झारखंड में बीजेपी की सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा सीट पर रघुवर दास ने लगातार पांचवी बार भारी मतों से जीत दर्ज की है. 1995 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी केपी सिंह को 1101 मतों से पराजित करने वाले रघुवर दास ने इस चुनाव में कांग्रेस के ही प्रत्याशी को 70 हज़ार से अधिक मतों से पराजित किया है. यही नहीं 2009 विधानसभा चुनाव में प्राप्त कुल मतों से लगभग दोगुने मत इस बार हासिल किए हैं. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जेवीएम प्रत्याशी अभय सिंह को 22963 मतों से हराया था. इस चुनाव में रघुवर दास कांग्रेस के प्रत्याशी आनंद बिहारी दुबे ३३२७० मत पर ही रहे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jharkhand_raghuvardas_wouldbe_cm
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ????? ??? BJP CM jharkhand raghuvar das
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017