क्या जेएनयू देशद्रोहियों का अड्डा है?

By: | Last Updated: Friday, 12 February 2016 5:07 PM
JNU row update

नई दिल्ली: जेएनयू में देश विरोधी नारे के मामले में जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार को आज गिरफ्तार कर लिया गया है. 9 फरवरी को जेएनयू में कुछ लोगों ने आतंकी अफजल गुरु की बरसी पर भारत की बर्बादी के नारे लगाए थे. ये कार्यक्रम वामपंथी संगठनों ने आयोजित किया था. आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर ABVP का तीन दिन से प्रदर्शन जारी है. अब सरकार ने कहा है कि देशद्रोहियों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा.

कल जेएनयू कैंपस में जेएनयू छात्रसंघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार की अगुवाई में वामपंथी संगठनों के छात्र नारेबाजी कर रहे थे लेकिन आज कन्हैया कुमार सलाखों के पीछे पहुंच चुके हैं. कन्हैया पर देशद्रोह का आरोप लगा है. पुलिस कन्हैया के साथियों की भी तलाश कर रही है जिन्होंने 9 फरवरी को कैंपस में देश विरोधी नारे लगाए थे.

9 फरवरी को अफजल गुरु की बरसी के मौके पर जेएनयू में वामपंथी और दलित छात्र संगठनों ने यूनिवर्सिटी प्रशासन की मनाही के बावजूद एक कार्यक्रम आयोजित किया था जिसमें कुछ कश्मीरी छात्र भी मौजूद थे. इसी दौरान यहां देश विरोधी नारे लगे.

बवाल मचने के बाद अब शिक्षा मंत्री ने भी कहा है कि कि भारत माता का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. जेएनयू कैंपस में देश के खिलाफ नारे लगाने वाले आरोपियों के खिलाफ अगर देशद्रोह का गुनाह साबित हो जाता है तो इन्हें उम्रकैद तक की सजा हो सकती है.

आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर परसों से ही ABVP का उग्र प्रदर्शन जारी है. आज इंडिया गेट पर भी ABVP के छात्रों ने प्रदर्शन किया. ये पहला मौका नहीं है जब देश की इस नामी यूनिवर्सिटी में इस तरह की देश विरोधी हरकत हुई है.

अफजल गुरु की फांसी के वक्त भी यहां प्रदर्शन हुए थे. वामपंथी और दक्षिणपंथी विचारधाराओं के बीच यहां शुरु से ही टकराव होते रहे हैं लेकिन ये पहला मौका है जब कैंपस में देश के खिलाफ नारेबाजी हुई है.

देश को बड़े बड़े बुद्धिजीवी और नेता देना वाली जेएनयू आज गलत वजहों से सुर्खियों में है. छात्रों की पढ़ाई का नुकसान तो हो ही रहा है साथ ही कैंपस का माहौल भी खराब हो गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: JNU row update
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017