छात्र खुदकुशी: जेएनयू छात्रों ने शुरू की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल

By: | Last Updated: Sunday, 24 January 2016 7:28 PM
JNU Students on hunger strike

नई दिल्ली: हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (एचसीयू) के दलित छात्र की कथित खुदकुशी पर मामला गरमाने के बीच जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों के एक समूह ने आज रोहित वेमुला के लिए इंसाफ की मांग करते हुए अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की.

विश्वविद्यालय के तीन छात्रों सूचिश्री, लेनिन कुमार और शुभांशु ने हैदराबाद विश्वविद्यालय में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल कर रहे छात्रों के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करते हुए अनशन पर बैठने का फैसला किया .

हैदराबाद विश्वविद्यालय में आंदोलन के चौथे दिन सात छात्रों को कल बलपूर्वक अस्पताल में भर्ती कराया गया. सात छात्रों के दूसरे समूह ने आज अनिश्चितकालीन भूख शुरू की.

जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष लेनिन कुमार ने कहा कि जेएनयू के अन्य छात्र भी इन तीनों के साथ क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठेंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘जिन हालात में रोहित को अपनी जान देने के लिए मजबूर होना पड़ा वैसे हालात का हमारे देश में बड़ी मुश्किलों से उच्च शिक्षा तक पहुंचने वाले लाखों दलित छात्र सामना कर रहे हैं. उसका सुसाइड नोट इस बात की मजबूत गवाही है कि हमारी शिक्षा व्यवस्था ने किस तरह दलितों के लिए सांस्थानिक भेदभाव और कठिनाइयों को बढ़ाया है .’’ पिछले सप्ताह से राष्ट्रीय राजधानी में इस मुद्दे पर विभिन्न छात्र संगठन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: JNU Students on hunger strike
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017