जलाकर मारे गए पत्रकार संदीप के परिवार ने किया अंतिम संस्कार से इंकार

By: | Last Updated: Monday, 22 June 2015 1:40 PM

बालाघाट: पत्रकार संदीप कोठारी के परिवार ने उन्हें (संदीप) जलाकर मारने की घटना के विरोध में यह कहते हुए शव का अंतिम संस्कार करने से आज इंकार कर दिया कि पुलिस को हत्या में कथित तौर पर शामिल छह से अधिक लोगों को गिरफ्तार करना चाहिए.

 

इस बीच, पत्रकार संदीप का शव महाराष्ट्र के वर्धा से आज सुबह पांच बजे यहां से लगभग 50 किलोमीटर दूर उनके गृह नगर कटंगी लाया गया. शव के पहुंचते ही मृत पत्रकार के परिवार में कोहराम मच गया और घर के सभी लोग छाती पीट-पीटकर विलाप कर रहे थे. उनका कहना था कि इस हत्या में पर्दे के पीछे कुछ ‘उंचे लोगों’ का भी हाथ हो सकता है और उनके खिलाफ भी प्रकरण दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी होनी चाहिए.

 

स्व. संदीप के पिता प्रकाशचंद कोठारी एवं मां कंचन देवी ने कहा कि वे अपने पुत्र के शव का अंतिम संस्कार तब करेंगे, जब पुलिस हत्या में कथित तौर पर पर्दे के पीछे से शामिल छह से अधिक अन्य लोगों को गिरफ्तार करने का आश्वासन देगी.

 

वहीं, मध्यप्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता सत्यदेव कटारे ने कटंगी के पत्रकार संदीप को जलाकर मारने की घटना की जांच के लिए कांग्रेेस विधायक मधु भगत के नेतृत्व में दो सदस्यीय समिति की आज भोपाल में घोषणा की है, जिसमें विधायक हिना कांवरे और विधायक संजय उईके को शामिल किया गया है. ये तीनांे कांग्रेस विधायक बालाघाट जिले के हैं.

 

गौरतलब है कि तीन लोगों पर आरोप है कि उन्होंने पत्रकार संदीप कोठारी को कथित तौर पर जला कर मार दिया क्योंकि वह उनके खिलाफ अदालती प्रकरण वापस नहीं ले रहे थे . इन लोगों के रेत एवं मैगनीज माफिया से निकट के संबंध बताए जाते हैं. पुलिस ने बताया कि पत्रकार संदीप का तीन दिन पहले बालाघाट एवं कटंगी के बीच अपहरण किया गया था और गत 20 जून की रात उनका जला हुआ शव पूर्वी महाराष्ट्र में वर्धा जिले में सिंदी कस्बे की रेल पटरी के निकट पाया गया था.

 

उधर, बालाघाट के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीरज सोनी ने बताया कि बलात्कार के एक प्रकरण में संदीप कोठारी पिछले दो माह से जमानत पर था. उन्होंने कहा कि संदीप की हत्या के मामले में पुलिस ने तीन में से दो आरोपियों कटंगी निवासी विशाल तांडी एवं बृजेश डहरवाल को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि तीसरे फरार आरोपी राकेश नर्सवानी की गिरफ्तारी पर पुलिस महानिरीक्षक बालाघाट रेंज डी सी सागर ने तीस हजार रूपये का इनाम घोषित किया है.

 

यह भी उल्लेखनीय है कि कल पुलिस ने कहा था कि सभी तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, लेकिन देर रात जारी एक विज्ञप्ति में उसने बताया कि केवल दो आरोपी तांडी एवं डहरवाल पकड़े गए हैं और एक आरोपी नर्सवानी फरार है.

 

मध्य प्रदेश: पत्रकार की हत्या, आरोपी पर 30 हजार रुपये इनाम

मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में एक पत्रकार को अगवा कर जिंदा जलाकर मारने की चौंकाने वाली घटना सामने आई है. शव को महाराष्ट्र के वर्धा जिले के जंगल से बरामद किया गया है. पुलिस इसे आपसी रंजिश का मामला मानकर चल रही है. पुलिस के अनुसार, इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि एक फरार आरोपी पर पुलिस ने 30 हजार रुपये इनाम घोषित किया है.

 

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर कटंगी क्षेत्र से शुक्रवार देर शाम पत्रकार संदीप कोठारी (28) को कार सवार लोगों ने अगवा कर लिया था. संदीप अपने एक मित्र के साथ मोटर साइकिल से थे. आरोपियों ने संदीप के मित्र की जमकर पिटाई की थी और उसे मौके पर ही छोड़ दिया था.

 

बालाघाट परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक डी. सी. सागर ने सोमवार को आईएएनएस को बताया कि कोठारी के अपहरण की जानकारी मिलते ही पुलिस ने तलाशी अभियान तेज कर दिया और दो संदिग्धों -विशाल तांडी और ब्रजेश डहरवाल- को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उन्होंने अपहरण के बाद जलाकर मारने की बात स्वीकारी.

 

सागर के मुताबिक, वर्धा पुलिस रेलवे पटरी के पास से शव पहले ही शनिवार को बरामद कर चुकी थी और उसके लिए मृतक अज्ञात था. बालाघाट पुलिस ने वर्धा पहुंचकर कोठारी का शव बरामद कर लिया है, जो सोमवार को उनके घर पहुंच गया है. हत्या की मुख्य वजह की पुलिस जांच कर रही है.

 

बताया गया है कि कोठारी तीन वर्ष पूर्व एक दैनिक समाचार पत्र में काम करते थे. वर्तमान में भी वह लेखन कार्य कर रहे थे. आरोपियों का चिटफंड, खनन सहित अन्य कारोबार है. स्थानीय निवासियों के अनुसार, कोठारी इन आरोपियों की गतिविधियों के खिलाफ समाचार लिखते रहे हैं.

 

जबकि पुलिस महानिरीक्षक सागर का कहना है कि “यह हत्या समाचार लेखन को लेकर नहीं है. कुछ वर्ष पूर्व जरूर दोनों के बीच खबर लिखने को लेकर विवाद हुआ था. कोठारी के खिलाफ भी मामले दर्ज हैं और उनके खिलाफ जिलाबदर जैसी कार्रवाई भी हुई है.”

 

सागर ने आगे बताया कि हत्याकांड में कथित तौर पर लिप्त रहे दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, वहीं एक आरोपी राकेश नर्सवानी फरार है. फरार आरोपी राकेश पर 30 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया है. पुलिस हत्या की वजह आपसी लेन-देन को मान रही है. पत्रकार की हत्या को लेकर राज्य के पत्रकार समुदाय में रोष व्याप्त है. पत्रकारों ने इस जघन्य घटना की न केवल निंदा की है, बल्कि पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर चिंता भी जाहिर की है.

 

मध्य प्रदेश: पत्रकार की हत्या, कांग्रेस ने जांच समिति बनाई

 

मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में पत्रकार संदीप कोठारी की हत्या के मामले की जांच के लिए कांग्रेस ने तीन विधायकों की समिति बनाई है. यह जांच समिति सप्ताह भर में अपनी रपट विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष को सौंपेगी. विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष कांग्रेस के सत्यदेव कटारे ने पत्रकार की हत्या को जघन्य अपराध करार दिया है.

 

कटारे ने इस घटना की जांच के लिए विधायक मधु भगत के नेतृत्व में पार्टी के तीन विधायकों की समिति बनाई है. भगत के अलावा समिति में हिना कांवरे व संजय उइके शामिल हैं.  यह जांच समिति एक सप्ताह में अपनी जांच रपट कटारे को सौंपेगी. विधायकों की जांच रपट को कांग्रेस अपनी अनुशंसा के साथ राज्य सरकार को भेजेगी.

 

उल्लेखनीय है कि राज्य के बालाघाट जिले में पत्रकार संदीप कोठारी (28) का अपहरण कर हत्या कर दी गई. पुलिस ने शव महाराष्ट्र के वर्धा जिले में रेल पटरी के पास से जली हुई हालत में बरामद कर लिया है.

 

बालाघाट परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक डी.सी. सागर ने बताया कि इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और एक आरोपी फरार है, जिस पर पुलिस ने 30 हजार रुपये इनाम घोषित किए हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: journalist_murder_madhya pradesh
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: case India journalist madhya pradesh murder
First Published:

Related Stories

यूपी: वाराणसी में लगे PM मोदी के लापता होने के पोस्टर, देर रात पुलिस ने हटवाए
यूपी: वाराणसी में लगे PM मोदी के लापता होने के पोस्टर, देर रात पुलिस ने हटवाए

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है. यहां पर कुछ...

एबीपी न्यूज़ की खबर का असर, गायों की मौत के मामले में बीजेपी नेता गिरफ्तार!
एबीपी न्यूज़ की खबर का असर, गायों की मौत के मामले में बीजेपी नेता गिरफ्तार!

रायपुर: एबीपी न्यूज की खबर का असर हुआ है. छत्तीसगढ़ में गोशाला चलाने वाले बीजेपी नेता हरीश...

जानिए क्या है फिजिक्स के प्रोफेसर की बाइक में बम का सच
जानिए क्या है फिजिक्स के प्रोफेसर की बाइक में बम का सच

नई दिल्लीः आजकल सोशल मीडिया पर एक टीचर की वायरल तस्वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि वो अपनी...

19 अगस्त को गोरखपुर में होंगे राहुल गांधी, खुद के लिए नहीं लेंगे एंबुलेंस और पुलिस
19 अगस्त को गोरखपुर में होंगे राहुल गांधी, खुद के लिए नहीं लेंगे एंबुलेंस और...

लखनऊ: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 19 अगस्त को यूपी के गोरखपुर जिले के दौरे पर रहेंगे. राहुल...

नेपाल से बातचीत के जरिए ही निकल सकता है बाढ़ का स्थायी समाधान: सीएम योगी
नेपाल से बातचीत के जरिए ही निकल सकता है बाढ़ का स्थायी समाधान: सीएम योगी

सिद्धार्थनगर/बलरामपुर/गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को...

पीएम मोदी ने की नेपाल के प्रधानमंत्री से बात, बाढ़ से निपटने में मदद की पेशकश की
पीएम मोदी ने की नेपाल के प्रधानमंत्री से बात, बाढ़ से निपटने में मदद की पेशकश...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नेपाल के अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा से...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. डोकलाम विवाद के बीच पीएम नरेंद्र मोदी का चीन जाना तय हो गया है. ब्रिक्स देशों के सम्मेलन के लिए...

सरकार के रवैये से नाराज यूपी के शिक्षामित्रों ने फिर शुरू किया आंदोलन
सरकार के रवैये से नाराज यूपी के शिक्षामित्रों ने फिर शुरू किया आंदोलन

मथुरा: यूपी के शिक्षामित्र फिर से आंदोलन के रास्ते पर चल पड़े हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद...

बाढ़ से रेलवे की चाल को लगा 'ग्रहण', सात दिनों में करीब 150 करोड़ का नुकसान
बाढ़ से रेलवे की चाल को लगा 'ग्रहण', सात दिनों में करीब 150 करोड़ का नुकसान

नई दिल्ली: असम, पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश में आई बाढ़ की वजह से भारतीय रेल को पिछले सात...

डोकलाम विवाद पर विदेश मंत्रालय ने कहा- समाधान के लिए चीन के साथ करते रहेंगे बातचीत
डोकलाम विवाद पर विदेश मंत्रालय ने कहा- समाधान के लिए चीन के साथ करते रहेंगे...

नई दिल्ली: बॉर्डर पर चीन से तनातनी और नेपाल में आई बाढ़ को लेकर शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017