भारत 2028 तक आबादी में चीन को छोड़ देगा पीछे: सरकार

By: | Last Updated: Tuesday, 5 May 2015 7:09 PM
JP nadda

नई दिल्ली: सरकार ने आज कहा कि भारत की जन्म दर चीन से अधिक है और देश 2028 तक आबादी के मामले में पड़ोसी देश को पीछे छोड़ देगा.

 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि विश्व जनसंख्या संभावनाएं.2012 समीक्षा के अनुसार 2028 तक भारत आबादी के मामले में चीन से आगे बढ़ जायेगा.

 

हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आबादी नियंत्रण के लिए किये गये उपाय निष्प्रभावी नहीं रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों के कारण देश की दशकीय विकास दर 1991-2000 में 21.54 प्रतिशत से घटकर 2001-11 में 17.64 प्रतिशत पर आ गयी.

 

स्वास्थ्य मंत्री ने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि तंबाकू के उपयोग से होने वाले रोगों के कारण देश में प्रति वर्ष करीब आठ.नौ लाख लोगों की मौत होती है. उन्होंने भारत में तंबाकू नियंत्रण रिपोर्ट के हवाले से यह आंकड़े दिये. उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में तंबाकू के उपयोग को घटाने के बहु स्तरीय पहल की है.

 

नड्डा ने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि इस साल एक जनवरी से 26 अप्रैल के बीच देश में एच.एन. वायरस से प्रभावित होने के कारण 2232 लोगों की जान गयी जबकि 35 हजार 687 लोग इससे प्रभावित हुए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: JP nadda
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: JP nadda
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017