रोहित वेमुला की मौत की जांच के लिए बनेगा न्यायिक जांच आयोग

By: | Last Updated: Friday, 22 January 2016 5:26 PM
Judicial investigation commission announced for rohith vemula death

नई दिल्ली: हैदराबाद यूनिवर्सिटी में आत्महत्या करने वाले रोहित वेमुला की मौत की जांच होगी. शिक्षा मंत्रालय ने न्यायिक जांच आयोग बनाने का फैसला किया है. तीन महीने के भीतर आयोग को इस बात की जांच करनी है कि किन हालात में रोहित ने खुदकुशी की.

रोहित वेमूला की खुदकुशी के बाद सरकार के रवैये से नाराज उसके साथी भूख हड़ताल पर बैठे हैं. कल यूनिवर्सिटी प्रशासन ने रोहित के साथियों का निलंबन वापस ले लिया लेकिन छात्र इतने पर राजी नहीं हैं. आंबेडकर स्टूडेंट एसोसिएशन वीसी को बर्खास्त करने की मांग पर अड़ा हुआ है.

देशभर के अलग अलग छात्र संगठन से जुड़े लोग आंदोलन को सर्मथन देने पहुंच रहे हैं. आंदोलनकारियों ने पूरे विवाद की जानकारी देने के लिए बाकायदा स्टॉल भी लगा रखा है. बाहर से आ रहे छात्रों को इस पूरे मामले की जानकारी देने के लिए इससे जुड़े दस्तावेज की कॉपी 50 रुपये में दे रहे हैं.

दिल्ली में भी प्रदर्शन
इस पूरे मसले पर हैदराबद से लेकर दिल्ली तक प्रदर्शन जारी है. शिक्षा मंत्री के खिलाफ आज दिल्ली में भी कांग्रेस से जुड़े छात्र संगठन एनएसयूआई ने प्रदर्शन किया. इस दौरान शिक्षा मंत्री होश में आओ के नारे भी लगे.

सुब्रमणयम स्वामी का विवादित बयान
दलित छात्र रोहित वेमूला की खुदकुशी को लेकर राजनीति थम नहीं रही. बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी के एक ट्वीट से नया विवाद खड़ा हो गया है.  स्वामी ने ट्वीट कर कहा है, ”हैदराबाद यूनिवर्सिटी में चल रहा नाटक वामपंथियों और उनके पीछे दौड़ने वाले कुत्तों का पाखंड बनता जा रहा है..” आंदोलनकारी छात्रों से मिलने पहुंचे जेडीयू प्रवक्ता के सी त्यागी ने सुब्रमण्यम स्वामी के बयान को शर्मनाक बताया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Judicial investigation commission announced for rohith vemula death
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017