सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस जोसफ की पीएम को सलाह, ईस्टर के मौके पर जजों की कॉन्फ्रेंस के आयोजन को बताया गलत

By: | Last Updated: Saturday, 4 April 2015 6:18 AM
justice josef adviced pm modi

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस कुरियन जोसफ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. चिट्ठी में उन्होंने प्रधानमंत्री की तरफ से दिए जा रहे डिनर में शामिल होने में असमर्थता जताई है.

 

जस्टिस जोसफ ने कहा है कि वो गुड फ्राइडे की वजह से इस दौरान केरल में रहेंगे. प्रधानमंत्री की तरफ से आज शाम सुप्रीम कोर्ट के जजों और हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के लिए डिनर का आयोजन किया गया है.

 

ये सभी न्यायाधीश चीफ जस्टिस कांफ्रेंस में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली में जुटे हैं. गुड फ्राइडे और ईस्टर के मौके पर इस तरह के कांफ्रेंस के आयोजन पर जस्टिस कुरियन जोसफ पहले ही एतराज़ जता चुके हैं.

 

उन्होंने इस बारे में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एचएल दत्तु को चिट्ठी लिखी थी. अब प्रधानमंत्री को भेजी चिट्ठी में जस्टिस कुरियन जोसफ ने भारत की धर्मनिरपेक्ष परंपरा का हवाला दिया है.

 

जोसफ ने लिखा है “जब पारसी समुदाय को ईरान से भागना पड़ा तब भारत के हिन्दू राजाओं ने उन्हें शरण दी. भारत में धर्मनिरपेक्षता का अर्थ सिर्फ धार्मिक सहिष्णुता नहीं है. भारत की धर्मनिरपेक्षता ‘सर्व धर्म समभाव’ के सिद्धांत पर आधारित है. खुद को उदार कहने वाले यूरोपीय देश भी अब साम्प्रदायिक और नस्ली हिंसा में उलझ रहे हैं. भारत को अपनी आदर्श धर्मनिरपेक्षता को बचाना चाहिए और दुनिया के सामने मिसाल पेश करनी चाहिये.”

 

जस्टिस जोसफ ने लिखा है, “भारत में दीवाली, होली, ईद जैसे मौकों पर न सिर्फ छुट्टी होती है, बल्कि किसी भी महत्वपूर्ण सरकारी कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाता. गुड फ्राइडे का हमारे लिए बहुत ज़्यादा धार्मिक महत्त्व है. मुझे पता है कि अब चीफ जस्टिस कांफ्रेंस के कार्यक्रम को नहीं बदला जा सकता. आपसे आग्रह है कि भविष्य में सरकारी कार्यक्रम तय करते समय सभी धर्मों के लिए एक जैसे सम्मान की बात का ध्यान रखें.”

 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री कल सुबह दिल्ली के विज्ञान भवन में चीफ जस्टिस कांफ्रेंस को संबोधित भी करने वाले हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: justice josef adviced pm modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: justice josef PM Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017