आज की तारीख में भारत में 50 फीसदी जज भ्रष्ट है: काटजू

By: | Last Updated: Sunday, 5 April 2015 5:48 PM

नई दिल्ली: आज देशभर के शीर्ष न्यायाधीशों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने सवाल उठाते हुए कहा था कि कहीं फाइव स्टार एक्टिविस्ट तो न्यायपालिका को चला नहीं रहे हैं?

 

इसके बाद मोदी के इस बयान पर चर्चा हो गई थी कि क्या हमारी न्यायिक व्यवस्था में किसी प्रकार का हस्तक्षेप हो रहा है ये चर्चा अभी गर्म ही है कि भारत के पूर्व चीफ जस्टिस और प्रेस काउंसिल  के चेयरमैन रह चुके मारकंडे काटजू ने इस संदर्भ में बड़ा बयान दिया है, काटजू ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि, आज की तारीख में भारत में लगभग 50 फीसदी जज भ्रष्ट हैं.

 

इस पोस्ट में काटजू ने लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली में जजों की कॉन्फेंस को संबोधित करते हुए  कहा हमारे यहां जजों को बेहद पवित्र आत्मा वाला और भगवान के बाद का दर्जा दिया गया है,

 

मैं चाहता हूं कि काश ये शब्द सच होते, पर सच ये है कि आज न्यायिक व्यवस्था में भ्रष्टाचार का अंबार फैला हुआ है,  और  एक भ्रष्ट इंसान की आत्मा आखिरकार पवित्र कैसे हो सकती है.

 

जब मैंने  इलाहाबाद 1971 में लॉ की प्रैक्टिस शुरु की थी तो उस वक्त कोई भी भ्रष्ट जज हाई कोर्ट में नहीं था और शायद भारत के किसी भी हाईकोर्ट में नहीं था. 

 

कोई जज बेहद शालीन तो कोई बेहद अभद्र थे, कोई काफी बुद्धिजीवी तो कोई काफी थोड़े कम थे पर इस बात में कोई शक नहीं है कि हाईकोर्ट में कोई भी भ्रष्ट नेता रहा हो.

 

1994 में जब जस्टिस वेंकटचालीभारत के चीफ जस्टिस थे उस वक्त भ्रष्टाचार के आरोप में हाईकोर्ट में भारी तादाद में जजों के तबादले हुए और ये तबादले तब तक जारी हैं.  

 

साल 2001 में जस्टिस भरुचा ने कहा था , लगभग 20 फीसद  हाईकोर्ट जज भ्रष्ट हैं, और म्छे लगता है अब ये आकड़ा 40 से 50 फीसद तक पहुंच चुका होगा.’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Justice Markandey Katju
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017