जस्टिस टीएस ठाकुर बने देश के 43वें चीफ जस्टिस, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

By: | Last Updated: Thursday, 3 December 2015 6:08 AM
Justice TS Thakur sworn in as Chief Justice of India

नई दिल्ली: जस्टिस तीरथ सिंह ठाकुर भारत के 43वें प्रधान न्यायधीश नियुक्त हो गए हैं. जस्टिस ठाकुर ने आज सुबह राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में पद की शपथ ली.

 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जस्टिस टीएस ठाकुर को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में शपथ दिलाई. जस्टिस ठाकुर जस्टिस एचएल दत्तु की जगह लेंगे. जस्टिस टीएस ठाकुर लगभग 1 साल 1 महीने तक भारत के मुख्य न्यायधीश पद पर रहेंगे.

 

इससे पहले बुधवार को मुख्य न्यायाधीश पद से सेवानिवृत हो रहे जस्टिस एचएल दत्तू ने मीडिया से बात करते हुए अपने कार्यकाल पर विस्तार से चर्चा की. जस्टिस एच एल दत्तु ने बताया सुप्रीम कोर्ट में लंबित 58 हजार मामलों को निपटाना सबसे बड़ी चुनौती बताया.

 

परिचय: कौन हैं जस्टिस तीरथ सिंह ठाकुर

जस्टिस ठाकुर की पहली नियुक्ति जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय में 16 फरवरी 1994 को अतिरिक्त न्यायधीश के रूप में हुई थी. इससे पहले जस्टिस टीएस ठाकुर लंबे समय तक जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट में ही प्रैक्टिस करते रहे थे. उन्हें सिविल, आपराधिक, संवैधानिक, टैक्स मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है.

 

मार्च 1994 में जस्टिस ठाकुर को स्थानांतरित कर कर्नाटक उच्च न्यायालय में न्यायधीश नियुक्त किया गया. जुलाई 2004 में जस्टिस ठाकुर की नियुक्ति दिल्ली उच्च न्यायालय में की गई, जहां वे अप्रैल 2008 तक कार्यकारी मुख्य न्यायधीश के पद पर रहे.

 

11 अगस्त 2008 को जस्टिस ठाकुर ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश का पद संभाला और इसके बाद 17 नवंबर 2009 को जस्टिस ठाकुर को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किया गया.

 

सुप्रीम कोर्ट में अब तक के अपने कार्यकाल में जस्टिस ठाकुर ने कई अहम मामलों की सुनवाई की है जिनमें BCCI और  आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग, पश्चिम बंगाल का शारदा चिट फंड घोटाला, उत्तर प्रदेश का NRHM घोटाला, गंगा का सफाई, और सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय की रिहाई के लिए दायर याचिकाएं शामिल हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Justice TS Thakur sworn in as Chief Justice of India
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017