बीजेपी के बुजुर्ग दिग्गज कल्याण सिंह बने राजस्थान के लाटसाहब

By: | Last Updated: Tuesday, 26 August 2014 9:12 AM
Kalyan singh elected as Rajsthan new governer

नई दिल्ली: आज राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने चार राज्यों महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और राजस्थान के लिए नए राज्यपालों के नामों की घोषणा कर दी है. महाराष्ट्र के लिए सी विद्यासागर राव, गोवा का राज्यपाल मृदुला सिन्हा, वैजू भाई को कर्नाटक का राज्यपाल और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को राजस्थान का नया राज्यपाल नियुक्त गया है.

 

नई एनडीए सरकार अब तक छह राज्यपाल नियुक्त कर चुकी है. इनमें उत्तर प्रदेश के राम नाईक, पश्चिम बंगाल के केशरीनाथ त्रिपाठी, गुजरात के ओम प्रकाश कोहली, छत्तीसगढ़ के बलरामजी दास टंडन, नागालैंड के पद्मनाभ बालकृष्ण आचार्य और हरियाणा के कप्तान सिंह सोलंकी शामिल हैं.

 

एनडीए सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के शासनकाल में नियुक्त किए गए राज्यपालों पर इस्तीफा देने का दबाव है. नई मोदी सरकार के आने के बाद अब तक सात राज्यपाल सरकार के इशारे पर इस्तीफा दे चुके हैं, जिनमें बी. एल. जोशी (उत्तर प्रदेश), शेखर दत्त (छत्तीसगढ़), अश्विनी कुमार (नगालैंड), एम. के. नारायणन (पश्चिम बंगाल) , बी. वी. वांचू (गोवा) , वाक्कोम बी. पुरुषोत्तम (मिजोरम) और के. शंकरनारायण (महाराष्ट्र) शामिल हैं.

 

इस बीच केरल की राज्यपाल और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

 

महाराष्ट्र के राज्यपाल के. शंकरनारायणन ने उस समय इस्तीफा दे दिया था, जब उन्हें वर्ष 2017 तक के बचे हुए कार्यकाल के लिए मिजोरम स्थानांतरित कर दिया गया था. नरेंद्र मोदी की सरकार के सत्ता में आने के बाद शंकरनारायणन को भी केंद्रीय गृह सचिव अनिल गोस्वामी ने इस्तीफा सौंप देने का इशारा दिया था. इससे पहले, राजग सरकार ने मिजोरम की राज्यपाल कमला बेनीवाल को हटा दिया था. पहले गुजरात में अपनी सेवाएं दे चुकी बेनीवाल और तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच तनातनी चलती रही थी.

 

कांग्रेस के पूर्व नेता वीरेंद्र कटारिया को भी पिछले माह पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटाया गया था. उत्तराखंड के राज्यपाल अजीज कुरैशी ने मोदी सरकार द्वारा उन्हें पद से हटाने के कदमों को चुनौती देते हुए, यूपीए द्वारा नियुक्त राज्यपालों को हटाए जाने का विवाद न्यायपालिका के संज्ञान में ला दिया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Kalyan singh elected as Rajsthan new governer
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017