जब कल्याण गवर्नर की शपथ ले रहे थे तो राजभवन में लगे 'जय श्रीराम' के नारे

By: | Last Updated: Thursday, 4 September 2014 8:34 AM

जयपुर: यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह ने आज राजस्थान के राज्यपाल पद की शपथ ली है, लेकिन उनके शपथ ग्रहण समारोह के दौरान जय श्रीराम के नारे लगने से विवाद खड़ा हो गया है.

 

दरअसल मामला ये है कि राजभवन में जब कल्याण सिंह को हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस शपथ दिला रहे थे उस समय उनके समर्थकों ने जय श्रीराम के नारे लगाए.

 

कल्याण सिंह एक जमाने में बीजेपी के राम मंदिर आंदोलन के एक बड़ा चेहरा हुआ करते थे और अर्से बाद उन्हें बीजेपी में अहमियत मिली है. मोदी सरकार में उन्हें राज्यपाल का पद मिला. लेकिन राजभवन के कार्यक्रम में जय श्री राम का नारा विवाद का कारण बन गया है.

 

जय श्री राम के नारे लगने पर कल्याण सिंह से जब सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, ”नारे लगाना कोई गुनाह नहीं है. नारे श्रद्धा की वजह से लगे.”

 

कौन हैं कल्याण सिंह?

 

आपको बता दें कि कल्याण सिंह वही नेता है जिनके सीएम रहते 6 दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद के विवादित ढ़ांचे को हिंदू कट्टरपंथियों ने तोड़ दिया गया था.  हालांकि, कल्याण सिंह ने सुप्रीम कोर्ट को आश्वस्त किया था कारसेवा के दौरान मस्जिद के ढ़ांचे को नुकसान नहीं पहुंचने दिया जाएगा.

 

कांग्रेस का विरोध
 

कांग्रेस नेता अखिलेश सिंह ने इस वाकये पर कहा कि, ”गृह मंत्रालय को इस मसले पर अपना बयान जारी कर स्पष्टीकरण देना चाहिए. यदि खुद कल्याण सिंह इसे जायज बता रहे हैं तो मैं इस बात पर कुछ नहीं कहना चाहता.”

 

राजस्थान उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश सुनील अंबवानी ने सिंह को राज्यपाल पद की शपथ दिलाई.

 

इस मौके पर सिंह के परिजन, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, उनके मंत्रिमंडल के सदस्य, राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल, सरकारी मुख्य सचेतक कालू लाल गुर्जर, राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी और गणमान्य नागरिक मौजूद थे.

 

गौरतलब है कि राजस्थान की राज्यपाल मार्गेट आल्वा का कार्यकाल समाप्त होने पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक को गत 8 अगस्त को राज्य का (कार्यवाहक) राज्यपाल नियुक्त किया गया था. राष्ट्रपति ने पिछले दिनों कल्याण सिंह को राजस्थान का राज्यपाल मनोनीत किया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: kalyan_singh_became_governer
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Governor Kalyan Singh
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017