कर्नाटक विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 218 उम्मीवारों की लिस्ट, नेताओं के पुत्र-पुत्रियों को भी मिला टिकट | Karnataka Assembly Polls: Congress released list of 218 candidates

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 218 उम्मीवारों की लिस्ट, नेताओं के पुत्र-पुत्रियों को भी मिला टिकट

टिकट वितरण में पांच नेता पुत्र-पुत्रियों को टिकट दिया है. मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे और मौजूदा विधायक प्रियांक खड़गे को चैतपुर सीट से टिकट दिया गया है. इसके अलावा रामालिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या, कृष्णप्पा के बेटे कृष्ण, शामनुर शिवशंकरप्पा के बेटे एसएस मल्लिकार्जुन और टीबी जयचंद्रा के बेटे संतोष जयचंद्रा को टिकट मिला है.

By: | Updated: 16 Apr 2018 07:25 PM
Karnataka Assembly Polls: Congress released list of 218 candidates

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने रविवार को 218 उम्मीदवारों की सूची जारी की. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, चांमुडेश्वरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. जबकि उनकी मौजूदा सीट वरुणा से उनके बेटे यथींद्र को टिकट मिला है. प्रदेश अध्यक्ष जीडी परमेश्वर कोराटगिरे से चुनाव मैदान में होंगे. पार्टी ने 14 मौजूदा विधायकों का टिकट काटा है. एक सीट सहयोगी दल के उम्मीदवार के लिए छोड़ी गई है जबकि 5 सीटों पर नाम का एलान बाकी है. टिकट वितरण में पांच नेता पुत्र-पुत्रियों को टिकट दिया है.





इन नेताओं के पुत्र-पुत्रियों को मिला टिकट


मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे और मौजूदा विधायक प्रियांक खड़गे को चैतपुर सीट से टिकट दिया गया है. इसके अलावा रामालिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या, कृष्णप्पा के बेटे कृष्ण, शामनुर शिवशंकरप्पा के बेटे एसएस मल्लिकार्जुन और टीबी जयचंद्रा के बेटे संतोष जयचंद्रा को टिकट मिला है. इनमें से कुछ समय विधायक भी हैं. सूत्रों के मुताबिक कई नेता अपने परिवार के लिए टिकट मांग रहे थे. सिद्धारमैया के बारे में चर्चा थी कि वो दो सीटों से लड़ सकते हैं लेकिन वो एक सीट से ही लड़ेंगे.





टिकट बंटवारे में जातीय समीकरण


जहां तक जातीय समीकरण का सवाल है तो घोषित 118 उम्मीदवारों में से 42 लिंगायत, 6 रेड्डी, 39 वोक्कालिगा, 36 अनुसूचित जाति, 52 ओबीसी, 15 मुस्लिम समुदाय से हैं. 15 महिलाओं को टिकट दिया गया है. उम्र के लिहाज से देखें तो 25-40 साल के 24, 41-50 साल के 49, 51-60 साल के 72, 61-70 साल के 66, 70 साल से ज्यादा के सात उम्मीदवार हैं.


कांग्रेस ने एक सीट सहयोगी कर्नाटक रैथा संघ नाम की पार्टी के लिए छोड़ी है. हालांकि इस पार्टी का विलय योगेंद्र यादव की पार्टी स्वराज इंडिया में हो चुका है. जेडीएस से कांग्रेस में शामिल हुए सभी विधायकों को टिकट दी गई है. कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और राज्य प्रभारी केसी वेणुगोपाल के साथ अलग से बैठक करने के बाद उम्मीदवारों पर आखिरी मुहर लगाई.


2012 में किसको मिली थीं कितनी सीटें?


2012 कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 122, बीजेपी को 43 और जेडीएस को 37 सीटें मिली थीं. इस बार 12 मई को वोटिंग है जबकि 15 मई को नतीजे आएंगे. नजरें इस बात और टिकी हैं कि लिंगायत को अलग धर्म का दर्जा देने का कांग्रेसी दांव पार्टी की कितनी मदद करता है?

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Karnataka Assembly Polls: Congress released list of 218 candidates
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पश्चिम बंगाल में आधार मजबूत करने के लिए असीमानंद की मदद ले सकती है बीजेपी