कलबुर्गी हत्याकांड: कर्नाटक सरकार ने दिए सीआईडी जांच के आदेश

By: | Last Updated: Monday, 31 August 2015 10:41 AM

बेंगलुरू: कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने प्रगतिशील कन्नड़ विचारक और विद्वान एम एम कलबुर्गी की उनके आवास पर हत्या किए जाने के मामले की आज सीआईडी से जांच कराने के आदेश दिए.

 

दो अज्ञात लोगों द्वारा कलबुर्गी को बेहद नजदीक से गोली मार कर उनकी हत्या किए जाने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री सिद्धरमैय्या ने यहां  बताया, ‘‘ हमने मामले को सीआईडी को सौंपने का फैसला किया है, ऐसा नहीं होना चाहिए था. यह बेहद निंदनीय है.’’ 77 वर्षीय कलबुर्गी महाराष्ट्र के कोल्हापुर के रहने वाले विचारक गोविंद पनसारे के सहयोगी थे जिनकी फरवरी में ऐसे ही हालात में हत्या कर दी गयी थी.

 

हिंदुओं द्वारा मूर्ति पूजा को लेकर उन्होंने जो टिप्पणियां की थीं उनको लेकर वह विहिप और बजरंग दल जैसे कुछ दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों के निशाने पर आ गए थे. वह अक्सर अंधविश्वासों के बारे में आवाज उठाते थे और अपने स्पष्टवादी रूख के कारण विवादों में घिरे रहते थे. आज सुबह धारवाड़ में कलबुर्गी के सैंकड़ों प्रशंसकों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. उनका अंतिम संस्कार आज दिन में किया जाएगा.

 

कल हमलावरों ने खुद को कलबुर्गी का छात्र बताकर उनके घर का दरवाजा खटखटाया था और जैसे ही उन्होंने दरवाजा खोला उन्होंने उनके माथे तथा सीने में गोलियां उतार दीं और भाग गए. उन्होंने अस्पताल में दम तोड़ दिया. कल कलबुर्गी को श्रद्धांजलि अर्पित करने धारवाड़ गए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ जो भी इसके पीछे है , हम उन्हें पकड़ेंगे और कानून के अनुसार सजा देंगे.’’ यह पूछे जाने पर कि क्या जांच दल को कोई सुराग मिला, गृह मंत्री के जे जार्ज ने कहा कि जांच शुरू हुई है.

 

उन्होंने कहा, ‘‘ सभी पहलुओं से इसकी जांच की जाएगी.’’  हुबली. धारवाड़ पुलिस ने हत्याकांड की जांच के लिए एक विशेष जांच दल की घोषणा की थी. इस मामले ने कर्नाटक के साहित्य जगत को हिला कर रख दिया है.

 

कलबुर्गी ने जब हिंदुओं द्वारा की जाने वाली मूर्ति पूजा के बारे में कुछ टिप्पणियां की थीं तो इससे दक्षिणपंथी संगठनों की भृकुटियां तन गयी थीं और उनकी टिप्पणियों को ‘‘अपमानजनक’’ तथा ‘‘ईशनिंदा’’ के समान माना गया और इन्हें लेकर प्रदर्शन भी हुए. उनकी साहित्यिक रचना ‘वाचन’ भी राज्य के बहुसंख्यक लिंगायत समुदाय की आलोचना का केंद्र बनी थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Karnataka CID to probe Kalburgi’s murder
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: MM Kalburgi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017