एक साल: फ्री वाई-फाई के वायदे पर केजरीवाल पास या फेल?

By: | Last Updated: Monday, 8 February 2016 10:01 PM
kejriwal government on free wi-fi

नई दिल्ली: केजरीवाल का युवाओं से सबसे पॉपुलर वादा फ्री वाई-फाई का था. यानी दिल्ली में कहीं भी मोबाइल या लैपटॉप निकालिए और मुफ्त इंटरनेट का इस्तेमाल कीजिए. लेकिन क्या हुआ? क्या फ्री वाई फाई मिला…एक साल में क्या हुआ इस वादे का…एबीपी न्यूज़ ने दिल्ली में फ्री वाई फाई को केजरीवाल सरकार पर की पूरी पड़ताल..जानें क्या निकली नतीजा?

पिछले साल दिल्ली के चुनावी घमासान में हर मंच से अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली से किया था कि कहीं भी कभी भी आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से इंटरनेट का इस्तेमाल बिलकुल मुफ्त कर पाएंगे.

फ्री वाई-फाई के इस बड़े वादे की पड़ताल के लिए हम पहुंचे हैं दिल्ली के दिल यानी कनॉट प्लेस पर जहां एनडीएमसी ने पहले 20 मिनट के लिए फ्री और फिर हर आधे घंटे के लिए 10 रुपये की कीमत पर वाई फाई की सुविधा दे रखी है.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर अनुराग ने कहा कि वो यहां पिछले आधे घंटे से इस सेवा के इस्तेमाल की कोशिश कर रहे हैं लेकिन नतीजे में मिली है मायूसी. अब वो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पूछ रहे हैं कि दिल्ली सरकार का वादे वाला फ्री वाई-फाई कब आएगा? अनुराग ही नहीं दिल्ली के हर युवा की जुबां पर यही सवाल है.

उम्मीदें क्यों टूट रही हैं ये भी बताते हैं. फ्री वाई-फाई के लिए जमीन पर काम शुरू नहीं हुआ है. अब तक दिल्ली सरकार की फ्री वाई-फाई सुविधा सिर्फ डीटीसी की दर्जन भर बसों में लागू हुई है वो भी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर. दरअसल जिस दिल्ली को फ्री वाई-फाई जोन में बदलने के लिए 3000 करोड़ रुपये की जरूरत है उसे केजरीवाल सरकार ने पहले बजट में सिर्फ 50 करोड़ रुपये ही मुहैया करवाए हैं.

फ्री वाई-फाई योजना को परवान चढ़ाने का जिम्मा दिल्ली डायलॉग कमीशन के उपाध्यक्ष आशीष खेतान और दिल्ली सरकार में सूचना प्रद्योगिकी विभाग के संसदीय सचिव विधायक आदर्श शास्त्री को दिया गया है. जरा उनसे ही सुनिए इस चुनावी वादे का सच.

पूरी दिल्ली को फ्री वाई-फाई देने के लिए पांच साल और स्कूल, कॉलेज, अस्पताल और गावों तक फ्री वाई-फाई पहुंचाने के लिए छह महीने का वक्त मांग रही है सरकार. भले ही सरकार वाईफाई के वादे को जल्द पूरा करने की बात कह रही हो लेकिन हो रही देरी ने विपक्ष को मौका दे दिया है.

दिल्ली सरकार के मुताबिक खर्च ज्यादा है इसलिए निजी कंपनियों से बात की जा रही है लेकिन सवाल ये है की साल भर बाद भी बात क्यों नहीं बनी?

केजरीवाल ने वादा तो कर दिया पर दिल्ली की आबादी और क्षेत्रफल को देखते हुए हुए इसके लागू करने में देरी हो रही है. भले ही एक साल में इस पर कोई सुगबुगाहट नहीं दिखी हो लेकिन सरकार का दावा है कि उन्होंने आंरभिक तयारी कर ली है और इस साल के मध्य तक कॉलेजों और गांवों में फ्री वाईफाई मिलने लगेगा. हालाँकि पूरी दिल्ली को अभी फ्री वाईफाई के लिए लंबा इंतजार करना होगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: kejriwal government on free wi-fi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017