केजरीवाल के मंत्रिमंडल में होंगे पेशेवर

By: | Last Updated: Friday, 13 February 2015 2:10 AM
kejriwal_cabinet

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी की की नई सरकार में वकील, पूर्व पत्रकार और वास्तुकार मंत्री होंगे लेकिन उनमें एक चीज समान होगी कि वे सभी सामाजिक कार्यकर्ता रह चुके हैं.

 

भावी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्वयं एक सामाजिक कार्यकर्ता रह चुके हैं. वह आईआईटी की पढ़ाई करने के बाद आईआरएस अधिकारी बने थे. उन्होंने सरकारी सेवा छोड़ दी और अन्ना आंदोलन के प्रमुख सदस्य रहते सरकार की नींवें हिला दी थीं. उन्होंने बाद में आम आदमी पार्टी बनायी.

 

जल्द ही उप मुख्यमंत्री बनने वाले 43 वर्षीय मनीष सिसोदिया पूर्व पत्रकार हैं जिन्होंने केजरीवाल के साथ मिलकर एनजीओ शुरू करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी थी और आरटीआई तैयार करने में उनकी मदद की थी.

 

एक अन्य संस्थापक सदस्य एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय को भी शनिवार को मंत्री के रूप में शपथ दिलायी जाएगी. वह केजरीवाल के साथ इंडिया अगेंस्ट करप्शन के दिनों से जुड़े रहे हैं. उन्होंने अपना करियर एक छात्र नेता के तौर पर शुरू की थी.

 

उन्होंने 2013 में बाबरपुर से विधानसभा लड़ा लेकिन असफल रहे. वह पार्टी की राजनीतिक मामलों की कमेटी के भी सदस्य हैं.

 

शकूरबस्ती से पार्टी विधायक 50 साल के सतेंद्र कुमार जैन पेशे से वास्तुकार हैं और केजरीवाल के साथ इंडिया अगेंस्ट करप्शन के दिनों से जुड़े रहे हैं. पूर्व स्वास्थ्य मंत्री को इस बार भी नये मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी.

 

त्रिनगर से विधायक जितेंद्र तोमर और सुल्तानपुर माजरा से संदीप कुमार दोनों पेशे से वकील हैं और वे पार्टी से उसके स्थापना से ही जुड़े हुए हैं. दोनों पहली बार विधायक बने हैं. मटिया महल से विधायक असीम अहमद खान भी पहली बार विधायक बने हैं वह नयी आप सरकार में एकमात्र अल्पसंख्यक चेहरा हैं.

 

संबंधित खबरें-

आप की राजनीति का उद्देश्य मोदी को रोकना नहीं: सिसोदिया 

अदावत से मुलाकात तक की कहानी 

दिल्ली: पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने से किसको फायदा? 

मनीष सिसोदिया बनेंगे दिल्ली के डिप्टी सीएम- सूत्र  

पहली मुलाकात में केजरीवाल-मोदी ने मिलाया हाथ, PM ने शपथ समारोह में आने के न्योते को नकारा 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: kejriwal_cabinet
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017