LPG की तरह बैंक खाते में मिलेगी केरोसिन सब्सिडी

By: | Last Updated: Tuesday, 23 June 2015 2:28 PM
KEROSENE

नई दिल्ली: एलपीजी की तर्ज़ पर अब केरोसिन सब्सिडी भी सीधे बैंक खाते में जायेगी. पेट्रोलियम मंत्रालय जल्द ही केरोसिन के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर (DBT) स्कीम लांच करने की तैयारी में है. पेट्रोलियम मंत्रालय के सूत्रों का कहना है की केरोसिन सब्सिडी के नगद भुक्तान के लिए जल्द ही देश भर में 20 से 25 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट लांच किया जाएगा.

 

इसके बाद देश भर में केरोसिन सब्सिडी के नगद भुक्तान शुरू किया जाएगा. सूत्रों का कहना है की सीधे बैंक खातों में सब्सिडी देने से सरकार को 30% से ज़्यादा सब्सिडी की बचत हो सकती है. फिलहाल, सरकार केरोसिन पर 20.10 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी दे रही है.

 

सूत्रों ने बताया की सरकार सालाना राज्यों को लगभग 868 करोड़ लीटर केरोसिन का एलोकेशन करती है. एक अनुमान के मुताबिक इसमें से 40% केरोसिन की कालाबाज़ारी होती है. अगर सब्सिडी सीधे तौर पर लोगों के खातों में जायेगी तो ये कालाबाज़ारी रुक जायेगी और इससे सरकार को सब्सिडी के मोर्चे पर बड़ी बचत होगी.

 

वित्त वर्ष 2015 में सरकार का केरोसिन सब्सिडी का बिल 24799 करोड़ रुपये था. सूत्रों ने बताया की फिलहाल राज्यों से कहा जाएगा की वो जिले चिन्हित करके दें जहाँ नगद सब्सिडी की योजना का पायलट शुरू किया जा सके.

 

कैसे मिलेगी सब्सिडी:-

 

• PDS (Public distribution system या राशन सिस्टम) के डेटा को डिजिटाइज़ किया जाएगा.

 

• सभी राशन कार्ड धारकों से बैंक खाता नंबर लिया जाएगा और उसे DBT स्कीम से लिंक किया जाएगा.

 

• हर महीने बाज़ार भाव पर तयशुदा केरोसिन की मात्रा राशन कार्ड धारकों को दी जायेगी.

 

• सब्सिडी की जो रकम होगी वो हर महीने उनके बैंक खाते में जमा हो जायेगी.

 

• पहली किश्त के तौर पर बैंक खातों में एडवांस पेमेंट किया जाएगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: KEROSENE
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: India KEROSENE LPG GAS LPG subsidy subsidy
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017