PM और केरी के बीच द्विपक्षीय और सामरिक संबंधों पर हुई बात

By: | Last Updated: Friday, 1 August 2014 1:33 AM

नई दिल्ली: अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की. यह बैठक सितंबर में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मोदी की प्रस्तावित शिखर बैठक के मद्देनजर हुई है.

 

केरी शुक्रवार सुबह 11 बजे मोदी से मिले. इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय मुद्दों और सामरिक संबंधों पर बात की.

 

यह बैठक सात रेसकोर्स रोड स्थित प्रधानमंत्री आवास में हुई. इसके एक दिन पहले केरी ने पांचवीं भारत-अमेरिका रणनीतिक वार्ता के तहत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी.

 

केरी यहां बुधवार को उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ पहुंचे. यह मोदी सरकार के साथ ओबामा प्रशासन का पहला शीर्ष स्तरीय संपर्क है.

 

केरी ने गुरुवार को कहा था कि ‘सबका साथ सबका विकास’ का दृष्टिकोण रखने वाले मोदी सरकार के साथ काम करने के लिए अमेरिका उत्सुक है.

 

सुषमा और केरी की गुरुवार को हुई बैठक के दौरान भारत ने अमेरिका द्वारा भारतीय नेताओं की जासूसी का मुद्दा उठाया और कहा कि मित्रता में यह स्वीकार नहीं किया जाएगा.

 

सुषमा स्वराज ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने इस बात से केरी को अवगत करा दिया है कि अमेरिका द्वारा भारतीय नेताओं की जासूसी पर भारतीय बेहद खफा हैं.

 

केरी ने जवाब में कहा कि अमेरिका भारतीयों की भावनाओं को समझता है और उसका आदर करता है और साझा हितों के लिए अमेरिका, भारत के साथ काम करता रहेगा.

 

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017