गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल के लिए अहम सड़कें रहेंगी बंद

By: | Last Updated: Friday, 23 January 2015 1:28 AM

नई दिल्ली: राजपथ और लाल किले की तरफ जाने वाली सड़कें, जैसे- तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग, कल सुबह गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल के मद्देनजर सामान्य यातायात के लिए बंद रहेंगी .

 

सुबह 9:50 बजे विजय चौक से शुरू होने वाली परेड राजपथ, इंडिया गेट, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किला मैदान जाएगी .

 

दिल्ली पुलिस की ओर से जारी यातायात परामर्श के मुताबिक राजपथ पर विजय चौक से लेकर इंडिया गेट तक सुबह पांच बजे से दोपहर 12:30 बजे तक किसी यातायात की अनुमति नहीं होगी जबकि 9:30 बजे से राजपथ पर रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड, ‘सी’ हेक्सागन से आने वाले यातायात को अनुमति नहीं होगी.

 

सुबह 10 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाफ जफर मार्ग, सुभाष मार्ग पर दोनों दिशाओं से यातायात की अनुमति नहीं होगी . बहरहाल, परेड की स्थिति के मुताबिक ‘क्रॉस ट्रैफिक’ की इजाजत होगी .

 

गणतंत्र दिवस परेड करीब 107 मिनट चलेगा

 

आगामी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड का कार्यक्रम दो घंटे से कुछ कम समय तक चलेगा. इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि होंगे.

 

परेड राजपथ से शुरू होता है और लाल किले तक चलता है. इसके तहत तकरीबन आठ किलोमीटर की दूरी तय की जाती है. परेड तब शुरू होता है जब राष्ट्रपति मुख्य अतिथि के साथ सुबह करीब 10 बजे राष्ट्रपति भवन से अपने काफिले में यहां पहुंचते हैं.

 

कार्यक्रम के अनुसार परेड की अवधि तकरीबन 107 मिनट होगी जिसमें विभिन्न राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों की 25 झांकियां होंगी. ये झांकियां विकास, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विषयों पर होंगी. सांस्कृतिक विषयों पर कुछ झांकियों को लोक नृत्य के साथ समन्वित किया जाएगा.

 

26 जनवरी की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर पुष्पचक्र अर्पित करेंगे. विभिन्न सशस्त्र बलों के प्रहरी सलामी देंगे और उसके बाद दो मिनट का मौन रखा जाएगा. एनसीसी के कैडेट इंडिया गेट के निकट विशेष एन्क्लोजर में बैठेंगे.

 

राष्ट्रपति और मुख्य अतिथि एक काफिले में शामिल होकर सीधा राजपथ पहुंचेंगे और मार्च पास्ट की सलामी लेंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Key roads closed for R-Day parade rehearsal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: close parade R-Day rehearsal road
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017