अब्दुल गफ्फार के नाम पर है पाक की बाचा खान यूनिवर्सिटी

By: | Last Updated: Wednesday, 20 January 2016 12:15 PM
Khan Abdul Ghaffar Khan known as ‘Bacha Khan’

नई दिल्ली : पाकिस्तान की जिस यूनिवर्सिटी पर आतंकी हमला हुआ है उसका नाम बाचा खान यूनिवर्सिटी है. गौरतलब है कि सीमांत गांधी के खिताब से नवाजे गए खान अब्दुल गफ्फार खान को ही बाचा खान कहा जाता है. पेशावर के पास स्थित इस यूनिवर्सिटी का नाम इन्हीं के नाम पर है.

पढ़ें : बाचा खान यूनिवर्सिटी पर आतंकी हमले की हर खबर 

सन 1988 में पाक़िस्तान सरकार ने उन्हें पेशावर में उनके घर में नज़रबंद कर दिया गया.  खास बात यह है कि आज ही के दिन 20 जनवरी, 1988 को उनकी मृत्यु हुई थी. उनकी अंतिम इच्छानुसार उन्हें जलालाबाद अफ़ग़ानिस्तान में दफ़नाया गया था. खान, एक मात्र पाकिस्तानी नागरिक थे जिन्हें भारत रत्न दिया गया है.

ख़ान अब्दुल ग़फ़्फ़ार ख़ान सीमाप्रांत और बलूचिस्तान के एक महान राजनेता थे, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया. महात्मा गांधी के साथ भी उन्होंने लंबे समय तक अंग्रेजों के खिलाफ लोहा लिया. वे अहिंसा में विश्वास रखते थे और आज जब उनकी पुण्यतिथि मनाई जा रही थी तो बेगुनाह और निहत्थे बच्चों पर हमला किया गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Khan Abdul Ghaffar Khan known as ‘Bacha Khan’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017