Odd-even formula: अगर आपके पास कार है तो जरूर पढ़ें ये खबर

By: | Last Updated: Thursday, 31 December 2015 12:46 PM
know every detail about odd-even car formula

नई दिल्ली: एक जनवरी से दिल्ली में केजरीवाल सरकार के नए प्लान यानी ऑड-ईवन फॉर्मूला के लागू होने में अब कुछ ही घंण्टे बाकी हैं. अब भी इस फॉर्मूले को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं. यहां हम आपको विस्तार से बता रहे हैं ऑड-इवेन फॉर्मूले और उसके हर नियम के बारे में..

क्या होता है ऑड-इवेन नंबर

मैथ्स की भाषा में 1,3,5,7 औऱ 9 को ऑड नंबर कहते हैं. इसी तरह 2,4,6,8 और 0 को इवेन नंबर कहा जाता है.

क्या है ऑड-इवेन फॉर्मूला

दिल्ली में अगर आपके पास कार है, तो अगले महीने से इसे सड़क पर निकालने से पहले जरा कैलेंडर देख लें, क्योकि दिल्ली सरकार ने एक दिन छोड़कर गाड़ी चलाने वाले नियम के मुताबिक अब गाड़ियां तारीख के हिसाब से दौड़ेंगीं. आपको समझाते हैं कि ये कैसे काम करेगा. जनवरी के पहले 15 दिन के लिए ये नियम लागू किया गया है.

अगर आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ऑड (1,3,5,7,9) है तो आप महीने की 1, 3, 5, 7, 9, 11,13 और 15 तारीख को ही गाड़ी चला पाएंगे क्योंकि इन तारीखों में ऑड नंबर की गाड़ियां चलेंगी.

इसी तरह अगर आपकी गाड़ी का आखिरी नंबर इवेन (2,4,6,8,0) है तो आप महीने की 2, 4, 6, 8, 10, 12 और 14 तारीख को ही गाड़ी निकाल पाएंगे क्योंकि इन तारीखों में इवेन नंबर की गाड़ियां चलेंगी.

3 तारीख और 10 तारीख को रविवार के दिन ऑड और ईवन दोनों नंबरों वाली गाड़ियां दौड़ेंगी.

kejriwal-1-580x395

क्या होगा टाइम पीरियड

दिल्ली सरकार ने फिलहाल पहले चरण में इसे 1 से 15 तारीख के बीच लागू किया है. इसके लिए सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक का वक्त भी तय किया गया है. यानी सुबह 8 बजे से पहले और रात 8 बजे के बाद ऑड और ईवन दोनों नंबरों वाली गाड़ियां चलाई जा सकती हैं.

कौन सी गा़डियों को मिलेगी छूट

दिल्ली में आने वाली हर गाड़ी पर लागू होगा ऑड-ईवन फार्मूला. दो पहिया जैसे स्कूटर, बाइक इस दायरे में नहीं आएंगे.

सीएनजी वाहनों पर भी ऑड-ईवन फार्मूला लागू नहीं होगा.

महिला चालकों के साथ 12 साल के बच्चों को छूट दी गई है. विकलांगों को भी इस फॉर्मूले से छूट दी जा रही है.

इस दायरे में राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा अध्यक्ष, राज्यों के राज्यपाल, केन्द्रीय मंत्री, लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष के नेता और लोकायुक्त जैसे प्रतिष्ठित लोगों की गाड़ियां नहीं आएगी. लेकिन दिल्ली मुख्यमंत्री के वाहन पर यह प्रतिबंध लागू होगा.

Car-580x395

क्या होगी सजा

ये नियम 1 जनवरी से 15 जनवरी 2016 तक लागू होगा. नियम तोडऩे पर दिन में एक बार जुर्माना लगाया जाएगा.
जुर्माना राशि 2000 रुपए होगी. हालांकि कार जब्त नहीं की जाएगी.

कहां हो चुका है लागू

चीन की राजधानी बीजिंग में ऑड-ईवन वाली ट्रैफिक व्यवस्था 2008 से ही लागू है. हालांकि चीन में इसे कुछ-कुछ अंतराल पर लागू किया जाता है. मसलन जब बीजिंग में प्रदूषण की मात्रा बढ़ती है तो ही इस नियम को लागू किया जाता है. चीन ने इस नियम को लागू करने के बाद बड़े पैमाने पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम का विस्तार किया, मेट्रो रेल के नेटवर्क का जाल फैलाया. ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर नजर रखने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस सिस्टम तैयार किया.

सम-विषम संख्या के नियम को लेकर जो चिंताएं हो रही हैं, चीन उसको झेल चुका है. सफल होने के बावजूद वहां इस नियम की तोड़ निकालने के लिए समृद्ध लोगों ने दो-दो गाड़ि‍यां खरीद लीं. इसका असर यह हुआ कि शहर में हर साल गाड़ि‍यों की संख्या बढ़ने लगी. ऐसी स्थिति दिल्ली में भी आ सकती है. इसके अलावा भी दिल्ली में ऑड ईवन लागू होने पर कई दिक्कतें हैं.

क्या है उम्मीद

ये फॉर्मूला लागू हो जाने के बाद से करीब 10 लाख प्राइवेट गाड़ियां सड़कों से गायब हो जाएगी. आपको बता दें कि इस फॉर्मूले से ना केवल यातयात में जबर्दस्त कमी आएगी बल्कि ऐसी उम्मीद है कि इससे शहर में प्रदूषण का बढ़ता स्तर भी कम होगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: know every detail about odd-even car formula
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017