ऐसे फंसते हैं बैंकर्स हीरो के फ्रॉड कारोबार में, लगता है करोड़ों का चूना | Know how banks get trapped in duplicate diamond business

ऐसे फंसते हैं बैंकर्स हीरो के फ्रॉड कारोबार में, लगता है करोड़ों का चूना

हीरा कारोबारी ज्यादा बिल बनाकर कच्चे हीरे आयात करते हैं, उस बिल पर बैंक से लोन लेते हैं बाद में उन्हीं हीरों को तराश कर बनाए गहने विदेश में भेज दिए जाते हैं.

By: | Updated: 15 Feb 2018 09:58 PM
Know how banks get trapped in duplicate diamond business

नई दिल्लीः जहां पूरे देश में पीएनबी के महाघोटाले को लेकर चर्चा चल रही है वहीं इस मामले में हीरो के कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मेहुल चोकसी के फ्रॉड में शामिल होने के बाद हीरों को लेकर चल रहे काले कारोबार की सच्चाई भी सामने आने लगी है.


पीएनबी घोटालाः ईडी की बड़ी कार्रवाई, नीरव मोदी की 5100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त


चमकीले हीरों के कारोबार में बैंकों को करोड़ों रुपये का चूना लगाया जाता है तो ऐसे में ये सवाल जरूर उठता है कि बैंकर्स हीरो के फ्रॉड कारोबार के चक्कर में कैसे फंसते हैं और क्या है चमकीले हीरों के कारोबार की काली सच्चाई? भारत में डायमंड सिटी के नाम से मशहूर सूरत में हर दिन हीरों का करोड़ों रुपए का कारोबार होता है लेकिन इस चमकते कारोबार के साथ ही चलता है कमाई का काला खेल.


जानिए PNB घोटाले से जुड़ी 10 खास बातें, आखिर कैसे किया नीरव मोदी ने ये घोटाला?


सूरत डायमंड एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष, दिनेश नावडिया ने बताया कि ऐसे काला कारोबार करने वालों की विदेशों के अंदर खुद की कंपनी होती है, देश में भी उनकी अपनी कंपनी होती है तो यहां से अपनी ही कंपनी को माल भेज देते हैं फिर कह देते हैं कि पेमेंट आया नहीं. दिनेश नावडिया के मुताबिक कारोबारी ज्यादा बिल बनाकर कच्चे हीरे आयात करते हैं, उस बिल पर बैंक से लोन लेते हैं बाद में उन्हीं हीरों को तराश कर बनाए गहने विदेश में भेज दिए जाते हैं. इस पूरे खेल में बैंक अधिकारी भी शामिल होते हैं. इसके पीछे मिलीभगत के कारण ये फ्रॉड हो सकता है.


जानिए, कौन है पंजाब नेशनल बैंक के 11,300 करोड़ लूटने वाला नीरव मोदी?


दरअसल हीरे की कीमत का कोई सबूत नहीं होता है यानी व्यापारी अपने हिसाब से उसे तय करते हैं और इसी वजह से बैंकों के साथ मिलकर घोटाले की संभावना बढ़ जाती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Know how banks get trapped in duplicate diamond business
Read all latest Business News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मध्य प्रदेश: कल विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव, बीजेपी-कांग्रेस के लिए सेमीफाइनल