Know, How to authenticate your Aadhaar।अपना आधार कैसे सत्यापित करें? जानिए..

आपके आधार को किस-किस कंपनी ने कब-कब इस्तेमाल किया, जानें- कैसे देख सकते हैं आधार यूज़्ड हिस्ट्री

आधार अब हमारी जिंदगी का एक खास हिस्सा बन गया है. सिम कार्ड खरीदने से लेकर गैस का कनेक्शन लेने तक और खाता खुलवाने से लेकर पैन कार्ड बनवाने तक में हमें आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है

By: | Updated: 12 Dec 2017 03:18 PM
Know, How to authenticate your Aadhaar

आधार कार्ड

नई दिल्ली: आधार अब हमारी जिंदगी का एक खास हिस्सा बन गया है. सिम कार्ड खरीदने से लेकर गैस का कनेक्शन लेने तक और खाता खुलवाने से लेकर पैन कार्ड बनवाने तक में हमें आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. हमारे आधार में बॉयोमेट्रिक डिटेल जैसे रेटिना स्कैन, फिंगरप्रिंट के साथ पहचान से जुड़ी सभी सामान्य जानकारियां होती हैं. इसलिए आधार अब प्रमाणिक पहचान के रुप में इस्तेमाल किया जा रहा है.


अब किसी आवेदन में पहचान पत्र के लिए लंबा फॉर्म भरने के बजाय आधार नंबर देने से काम बन जाता है. अपने ऑनलाइन लेनदेन को भी आधार के जरिए प्रमाणिक किया जा सकता है. आप ऑनलाइन जा कर अपने आधार का बॉयमेट्रिक डाटा लॉक कर सकते है ताकि बिना आपकी इजाजत के कोई और इसका इस्तेमाल न कर सके.


आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण(युआईडीएआई) की वेबसाइट पर जा कर यह पता कर सकते हैं कि कब आपका आधार किससे लिंक किया गया था यानि कि आप पता कर सकते हैं कि कब आपका आघार पहचान प्रमाणीकरण के लिए इस्तेमाल किया गया था. बल्कि यूं समझें कि अब आप ये जान सकते हैं कि आपके आधार की यूज़ हिस्ट्री क्या है. यानि कब-कब आपका आधार किसी कंपनी या सेवा के लिए लिंक किया गया है. इसकी पूरी डिटेल मिल जाएगी.


आधार प्रमाणीकरण को चेक करने के लिए इस प्रक्रिया को फॉलो करें




  1. आधार की वेबसाइट पर जा कर “आधार सत्यापित करें” की पेज पर जाएं

  2. वहां जा कर पहले अपना आधार नंबर डालें और फिर बॉक्स में कैप्चा भरें.

  3. उसके बाद जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें. आपके फोन पर वन टाइम पासवर्ड आ जाएगा.

  4. पहले तारीख सिलेक्ट करें कि कहां से कहां तक की जानकारी आपको चाहिए, उसके बाद अपना ओटीपी नंबर डालकर सबमिट पर क्लिक करें.

  5. अब आपके सामने आपके आधार की सारी डिटेल आ जाएगी कि आपके आधार को कब और किस काम के लिए स्तेमाल किया गया है.


adhar

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Know, How to authenticate your Aadhaar
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story वीएचपी के संत सम्मेलन में बोले सीएम योगी, हिंदू धर्म जाति पर बंटेगा तो नहीं रहेगा सुरक्षित