Know how you can change your ragged notes।जानिए कैसे आप बदलवा सकते हैं अपने कटे-फटे नोट..

जानिए, नोट कितना कटा, फटा होगा तो कितना पैसा मिलेगा, कैसे बदलवा सकते हैं?

आरबीआई ने "भारतीय रिज़र्व बैंक (नोट वापसी) नियमावली, 2009" जारी करके आम जनता को अपने कटे-फटे नोटों को बदवाले का प्रावधान किया है

By: | Updated: 08 Dec 2017 12:54 PM
Know how you can change your ragged notes
नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक का नया नियम उन सभी लोगों की समस्या को दूर कर देगा जो कि अपने कटे-फटे और जले नोटों को लेकर परेशान होंगे. आरबीआई ने "भारतीय रिज़र्व बैंक (नोट वापसी) नियमावली, 2009" जारी करके आम जनता को अपने कटे-फटे नोटों को बदवाले का प्रावधान किया है. आरबीआई ने अपनी इस नियमावली में लिखा है, "कटे-फटे नोट से मतलब है कि ऐसा नोट जिसका एक भाग न हो या जो दो टुकडों से अधिक टुकडों को जोडकर बनाया गया हो;"

आइए आपको बताते हैं कि कटे-फटे नोटों पर आपको कितने पैसे वापस मिलेंगे

1 .भारतीय रिज़र्व बैंक (नोट वापसी) नियमावली, 2009 के अनुसार अगर किसी कटे-फटे एक रुपये, दो रुपये, पाँच रुपये, दस रुपये और बीस रुपये के नोट के एक हिस्से का साइज पूरे नोट के साइज का 50 प्रतिशत से ज्यादा होगा यानि कि अगर कोई नोट 50 फीसदी से कम फटा होगा तो बैंक आपको उसका पूरा पैसा देगा.

2. अगर किसी कटे-फटे एक रुपये, दो रुपये, पाँच रुपये, दस रुपये और बीस रुपये के नोट के एक हिस्से का साइज पूरे नोट के 50 प्रतिशत के बराबर या उससे कम होगा यानि कि 50 फीसदी से ज्यादा फटा होगा तो बैंक उसका कोई रुपया नहीं देगा.

3. इसी तरह 50 या इससे अधिक की राशि वाले नोटों के लिए यह प्रावधान है कि यदि कटे-फटे नोट के सबसे बड़े टुकड़े की साइज पूरे नोट के साइज से 65 प्रतिशत ज्यादा होगा तो पूरे पैसे वापस होंगे.

4. अगर 50 या इससे अधिक की राशि वाले नोट के सबसे बड़े टुकड़े की साइज पूरे नोट की साइज से 40 प्रतिशत से बड़ा और 65 प्रतिशत से छोटा होगा तो आधे पैसे मिलेंगे.

लिखे हुए नोटों के लिए क्या नियम हैं?

किसी नोट पर लिखना अच्छी आदत नहीं है. बल्कि ये एक बुरा तरीका है. लेकिन किसी ने नोट पर लिख दिया या लिखा हुआ नोट गलती से आपके पास आ गया तो घबराने की जरूरत नहीं है. आपको नोट के बदलने नोट तो नहीं मिलेंगे, लेकिन बैंक आपके नोट को आपके खाते में जमा कर लेगा. यानि आपका कोई माली नुकसान नहीं होगा. हां, कुछ दिनों के लिए आपका पैसा आपकी जेब से दूर हो जाएगा, चाहे आपको पैसे की सख्त जरूरत क्यों न हो. लेकिन आपके लिए ये जरूरी है कि आप किसी भी स्थिति में नोट पर लिखने से खुद को बाज़ रखें.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Know how you can change your ragged notes
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आडवाणी के पूर्व सहयोगी सुधींद्र कुलकर्णी की भविष्यवाणी, 'पीएम बनेंगे राहुल गांधी'