वायरल सच: आप नेता संजय सिंह के दो-दो पासपोर्ट की सच्चाई

वायरल सच: आप नेता संजय सिंह के दो-दो पासपोर्ट की सच्चाई

कपिल मिश्रा ने संजय सिंह के पासपोर्ट पर सवाल पूछा है कि उनके पासपोर्ट की मान्यता सिर्फ एक साल के लिए क्यों है जबकि देश के आम नागरिक के लिए ये अवधि दस साल की होती है.

By: | Updated: 11 Jan 2018 10:32 PM
know truth behind aap leader sanjay singh’s two passport

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर हर रोज कई फोटो, वीडियो और मैसेज वायरल होते हैं. वायरल हो रहे इन फोटो, वीडियो और मैसेज के जरिए कई चौंकाने वाले दावे भी किए जाते हैं. सबसे नया और चौंकाने वाला दावा आम आदमी पार्टी राज्यसभा उम्मीदवार संजय सिंह के पासपोर्ट को लेकर हो रहा है.


क्या दावा किया जा रहा है?
संजय सिंह के पासपोर्ट को लेकर दिल्ली सरकार में मंत्री रहे कपिल मिश्रा ने दो पासपोर्ट होने का दावा किया है. कपिल मिश्रा ने संजय सिंह के ये दोनों पासपोर्ट पर ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा है, ''राज्यसभा के माननीय सांसद संजय सिंह के कई पासपोर्ट.''


कपिल मिश्रा ने संजय सिंह के पासपोर्ट पर सवाल पूछा है कि उनके पासपोर्ट की मान्यता सिर्फ एक साल के लिए क्यों है जबकि देश के आम नागरिक के लिए ये अवधि दस साल की होती है. कपिल मिश्रा का दावा है कि पासपोर्ट में एक साल की वैलिडिटी संदिग्ध व्यक्तियों और अपराधियों को दी जाती है.


दो पासपोर्ट के पीछे क्या कहानी है?
एबीपी न्यूज़ ने कपिल मिश्रा के दावे की पड़ताल की. पूर्व चीफ पासपोर्ट ऑफिसर शशांक ने बताया कि दो तरह के लोग होते हैं जिनके पासपोर्ट की एक साल के लिए वैलिडिटी हो सकती है. पहले वो जो संदिग्ध हैं यानि जिनके ऊपर कोई मुकदमा हो, दूसरे वो जो संदिग्ध नहीं हैं और जिन्हें पासपोर्ट जल्दी चाहिए.


संजय सिंह ने आरोप पर क्या कहा?
दो पासपोर्ट के आरोप पर संजय सिंह ने कहा, ''एक पासपोर्ट अगर एक साल के लिए मिला है, एक साल बाद पासपोर्ट की वैलीडिटी खत्म होने के बाद नया पासपोर्ट बनेगा. नए पासपोर्ट में भी एक साल की वैलिडिटी है. उन दोनों पासपोर्ट की तारीख है और दोनों में हस्ताक्षर हैं.'' उन्होंने बताया, ''मेरे पास तीन पासपोर्ट हैं जो अलग-अलग समय पर बने हुए हैं. पहले पासपोर्ट की वैलीडिटी दस साल की थी, दूसरा पासपोर्ट बनने तक मेरे ऊपर बहुत सारे मुकदमें हो गए. आंदोलन, मानहानि के मुकदमे सहित कई मुकदमें हो गए. इस वजह से कोर्ट एक साल वैलीडिटी वाले पासपोर्ट की इजाजत देता है.''


क्या रहा पड़ताल का नतीजा?
एबीपी न्यूज़ की पड़ताल में पता चला कि आप नेता संजय सिंह के पास दो नहीं एक पासपोर्ट है. पहला पासपोर्ट एक्सपायर हो चुका है इसलिए नया बना है, पासपोर्ट की वैलेडिटी एक साल इसलिए है क्योंकि संजय सिंह पर मुकदमे चल रहे हैं. हमारी पड़ताल में संजय सिंह के पास दो पासपोर्ट वाला दावा झूठा साबित हुआ है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: know truth behind aap leader sanjay singh’s two passport
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story कपाट खुलने के मौके पर केदारनाथ मंदिर नहीं जाएंगे पीएम मोदी, यात्रा टली