आम आदमी पार्टी के 'चुनावी लाफ्टर शो' वाले वीडियो का सच

By: एबीपी न्यूज़ | Last Updated: Tuesday, 14 March 2017 9:33 PM
आम आदमी पार्टी के 'चुनावी लाफ्टर शो' वाले वीडियो का सच

नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं. चुनावों के दौरान सोशल मीडिया पर कई मैसेज वायरल हुए जिनका सच एबीपी न्यूज़ ने आपको बताया. अब चुनाव के बाद सोशल मीडिया पर चुनाव से जुड़े कई मैसेज, फोटो और वीडियो वायरल हो रहे हैं. इन मैसेज, फोटो और वीडियो के जरिए चौंकाने वाले दावे भी किए जा रहे हैं.

ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो के जरिए दावा है कि आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह चुनाव नतीजे घोषित होने से पहले ही पार्टी की जीत का जश्न मना रहे हैं.

आखिर ऐसा क्या है वीडियो में ?
वायरल वीडियो में आम आदमी पार्टी के नेताओं की महफिल जमी हुई है. महफिल में आप के कई नेता हैं जो एक-दूसरे को पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत की बधाई दे रहे हैं. लगभग 8 मिनट का ये वीडियो गीत गाते आप नेताओं के साथ शुरु होता है.

वीडियो के अगले हिस्से में आप नेता संजय सिंह भगवंत मान का नाम पुकारते हैं और उन्हें बताते हैं कि लाइव गीत चल रहा है. फोन के उस पार से भगवंत मान कुछ कहते हैं तो संजय सिंह उन्हें टोक रहे हैं. इतना ही नहीं एक रिपोर्टर के अंदाज में मान से पंजाब के सीएम पद की दावेदारी का सवाल भी किया जा रहा है.

वीडियो में भगवंत मान से सीएम बनने के दावेदार पांच काबिल लोगों का नाम भी पूछा जा रहा है. संजय सिंह उसी अंदाज में एक बार फिर भगवंत मान से बात करने के लिए फोन मिलाते हैं. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को लोग धडल्ले से शेयर कर रहे हैं. दावा है कि आम आदमी पार्टी के जश्न का ये वीडियो 11 मार्च की सुबह का है यानि विधानसभा चुनाव का नतीजा आने वाले दिन का.

सोशल मीडिया पर उड़ रहा AAP का मजाक
आम आदमी पार्टी के नेताओं का मजाक उड़ाते हुए अश्विन पंचारिया ने फेसबुक पर लिखा, ”संजय सिंह और भगवंत मान 11 तारीख के पहले ही कितने खुश हो रहे थे. आप देख लीजिए. इसे कहते हैं ओवर कॉन्फिडेंस.” सिर्फ आम जनता ही नहीं बीजेपी नेता भी आम आदमी पार्टी के नेताओं का ये वीडियो शेयर करने में पीछे नहीं रहे.

बीजेपी नेता सतीश उपाध्याय ने वीडियो शेयर करते हुए फेसबुक पर लिखा, ”चुनावों के नतीजे निकलने से पहले ही बन्दरबांट शुरू हो गई. आम आदमी पार्टी के संजय सिंह और दूसरे नेता सुबह 6 बजे से ही जीत की बधाई लेने लगे थे. जनता के फैसले से पहले ही फैसला कर लिया. आम आदमी पार्टी के भगवंत मान बोले “मैं बनूंगा मुख्यमंत्री”.”

ABP न्यूज ने वीडियो की पड़ताल की
हमने वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल शुरु की तो हमें सबसे पहले संजय सिंह का ट्वीट मिला. ट्वीट में उन्होंने वायरल हो रहे वीडियो के बारे में सफाई पेश की है. संजय सिंह ने ट्वीट में लिखा, ”ये वीडिओ 4 Feb का है चुनाव सम्पन्न होने के बाद हमलोग आपस में हंसी मज़ाक़ कर रहे थे, ये कोई तालिबानी पार्टी नहीं है. यहां हंसी मज़ाक़ की आजादी है.”

हमें ट्वीट तो मिल गया लेकिन इससे पूरा मामला साफ नहीं हो रहा था. इसलिए वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए एबीपी न्यूज़ ने संजय सिंह से बात की. संजय सिंह ने बताया, ”यह वीडियो 4 फरवरी का है, जिस दिन पंजाब का चुनाव था. वोटिंग ख़त्म होने के बाद हम सब हलके मूड में ऑफिस में बैठकर एक दुसरे का मज़ाक उड़ा रहे थे. भगवंत मेरा मज़ाक उड़ा रहे थे, अरविन्द जी का मज़ाक उड़ा रहे थे, मैं उसका मजाक उड़ा रहा था. यह केवल आम आदमी पार्टी में ही हो सकता है यह कोई तालिबानी पार्टी नहीं है.”

आपको बता दें कि पंजाब में 4 फरवरी को विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई थी. यानि आम आदमी पार्टी का ये वीडियो वोटिंग के बाद का है. जिसे सोशल मीडिया पर 11 मार्च का बताया जा रहा है. लेकिन इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं था कि ये वीडियो संजय सिंह के बताये अनुसार 4 फरवरी का ही था. हमने फेसबुक खंगाला तो संजय सिंह का एक फेसबुक लाइव वीडियो मिला. जिसमें वो वीडियो के 4 फरवरी के होने का सबूत भी पेश कर रहे थे.

पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के लिए हई वोटिंग में आप के हिस्से सिर्फ 20 सीटें आईं है. वीडियो में जिस मालवा विधानसभा क्षेत्र से 65 सीटें मिलने की बात हो रही है वहां असल में आम आदमी पार्टी को महज 18 सीटें मिली हैं. वहीं जिस जलालाबाद से भवंत मान को पचास हजार वोटों से आगे बताया जा रहा है वहां वे बुरी तरह से हारे हैं. इस सीट से अकाली दल के सुखबीर सिंह बादल को जीत मिली.

यानि वीडियो में जिन बातों का जिक्र किया जा रहा है वो नतीजे आने से पहले का है. क्योंकि वीडियो में जितनी सीटों और वोटों की बात हो रही है वो आम आदमी को नहीं मिले हैं. हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो सच साबित हुआ है लेकिन वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है.

First Published: Tuesday, 14 March 2017 9:25 PM

Related Stories

नई दिल्ली: यूपी में योगी सरकार के आते ही अवैध बूचड़खानों को बंद कर दिया गया है. इसके चलते कई मीट...

भारत को हिंदू राष्ट्र बनाना है तो राष्ट्रपति पद के लिए भागवत अच्छी पसंद: संजय राउत
भारत को हिंदू राष्ट्र बनाना है तो राष्ट्रपति पद के लिए भागवत अच्छी पसंद:...

मुंबई: शिवसेना सांसद संजय राउत ने सोमवार को कहा कि भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने के लिए आरएसएस...

योगी को सीएम बनाना मोदी के टू इन वन प्लान का हिस्सा है!
योगी को सीएम बनाना मोदी के टू इन वन प्लान का हिस्सा है!

लखनऊ: पीएम मोदी ने आदित्यनाथ को यूपी की कमान उनके राजनीतिक मुकाम की वजह से दी है. योगी एक...

मुख्यमंत्री बनने के एक हफ्ते के अंदर आदित्यनाथ योगी ने जाहिर किए इरादे
मुख्यमंत्री बनने के एक हफ्ते के अंदर आदित्यनाथ योगी ने जाहिर किए इरादे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के महज एक सप्ताह के अंदर समूचे मंत्रिमण्डल और नौकरशाही...

अयोध्या विवाद पर पूर्व जज का नया फॉर्मूला, एक साथ बनें मंदिर-मस्जिद
अयोध्या विवाद पर पूर्व जज का नया फॉर्मूला, एक साथ बनें मंदिर-मस्जिद

नई दिल्ली: अयोध्या विवाद पर अब हाईकोर्ट के एक पूर्व जज ने नया प्रस्ताव दिया है. उनके प्रस्ताव...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. लखनऊ में गोमती रिवर फ्रंट पहुंचकर सीएम आदित्यनाथ योगी ने 40 मिनट तक अफसरों की क्लास लगायी. योगी...

योगी सरकार के बाद मस्जिद में आग का चौंकाने वाला सच!
योगी सरकार के बाद मस्जिद में आग का चौंकाने वाला सच!

नई दिल्ली: आदित्यनाथ योगी को यूपी का सीएम बने अभी दस दिन भी नहीं हुए हैं लेकिन योगी ताबड़तोड़...

नवरात्र में अन्न नहीं खाएंगे सीएम आदित्यनाथ योगी, ऐसे करेंगे पूजा!
नवरात्र में अन्न नहीं खाएंगे सीएम आदित्यनाथ योगी, ऐसे करेंगे पूजा!

नई दिल्ली: कल से नवरात्र का त्योहार शुरू हो रहा है और इस मौके पर कल से सीएम आदित्यनाथ योगी शक्ति...

यूपी: पांच साल नहीं, दो साल में मोदी को रिटर्न गिफ्ट देंगे योगी!
यूपी: पांच साल नहीं, दो साल में मोदी को रिटर्न गिफ्ट देंगे योगी!

लखनऊ: यूपी की योगी सरकार बहुत जल्दी में दिखाई दे रही है. पिछले आठ दिनों में ही सरकार ने धुंआधार 150...