Know what to do after losing your ATM card।अपना एटीएम कार्ड खोने पर क्या करें? जानिए.

जानिए, आप सफर में हैं, डेबिट या क्रेडिट कार्ड खो जाए, तो फौरी तौर पर क्या करेंगे?

एटीएम, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड हमारी रोजमर्रा की जरुरत बन गया है. सफर में है या कभी भी अगर ये खो जाएं या चोरी हो जाए तो क्या करना चाहिए. जानिए-

By: | Updated: 08 Dec 2017 02:45 PM
Know what to do after losing your ATM card
नई दिल्ली: एटीएम, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड आजकल हमारी रोजमर्रा की बेहद खास जरुरत बन गया है. खाने के बिल से लेकर ट्रेन के टिकट तक का भुगतान आजकल हम इन्हीं कार्ड के जरिए करते हैं. लेकिन जरा सोचिए की अगर ये कार्ड खो जाते हैं या चोरी हो जाते हैं तो आप क्या करेंगे? ऐसी स्थिति में आपको हर पल अपना पैसा खोने का डर सताता रहेगा.

लेकिन घबराइए नहीं.. हम आपको बताते हैं कि आप ऐसा क्या करें जिससे कार्ड खोने या चोरी हो जाने के बाद भी आप चिंतामुक्त बने रहें.

  1. सबसे पहले आप अपने खाते को नेटबैंकिंग से जोड़ लें. इससे ये होगा कि अगर आपका कार्ड कभी खो जाता है तो आप अपना नेटबैंकिंग लॉग इन कर के अपना कार्ड डीएक्टीवेट कर सकते हैं. आप नेटबैंकिंग के जरिए अपने अकाउंट का पासवर्ड भी बदल सकते हैं जिससे आपके खोए हुए कार्ड का कोई इस्तेमाल नही कर पाएगा.

  2. आप अपने बैंक या बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके तुरंत अपने कार्ड की सारी सर्विसेज बंद करा सकते हैं. इससे कोई भी शख्स आपके कार्ड का इस्तेमाल नही कर पाएगा. अगर आपको अपने बैंक का कस्टमर केयर नंबर नहीं पता है तो आप इंटरनेट के जरिए ये पता कर सकते हैं. अच्छा होगा कि आप अपने फोन या किसी डायरी में अपने बैंक का कस्टमर केयर नंबर लिख कर रखें.

  3. कार्ड ब्लॉक हो जाने के बाद आप अपने नेटबैंकिग के जरिए नए कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है. बैंक आपके रजिस्टर्ड एड्रेस पर 5-7 वर्किंग दिनों के अंदर आपको नया कार्ड और पिन भेज देगा. आप खुद अपने बैंक में जाकर नए कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  4. याद रहे आपका कार्ड खो गया है और आपसे बैंक का कर्मचारी बताकर कोई शख्स आपके कार्ड की डिटेल मांग रहा है तो सावधान हो जाइए. कभी भी किसी भी स्थिति में किसी भी शख्स को चाहे वो खुद को बैंक का कर्मचारी ही क्यों न बताएं, कार्ड का डिटेल शेयर नहीं करें. पिन और सीवीवी नंबर तो कतई शेयर नहीं करें. इसे किसी नोटबुक या पर्ची पर भी नहीं लिखें, अच्छा है इसे याद रख लें

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Know what to do after losing your ATM card
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पंजाब नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी, बीजेपी की बड़ी हार