जानिए, कौन है पंजाब नेशनल बैंक का 11,300 करोड़ लूटने वाला नीरव मोदी? । Know, who is Nirav Modi?

जानिए, कौन है पंजाब नेशनल बैंक के 11,300 करोड़ लूटने वाला नीरव मोदी?

नीरव मोदी हीरे की ज्वेलरी का बहुत बड़ा कारोबारी है और ग्लैमर की दुनिया में जाना माना नाम है. कहा जाता हैं कि मेहमानों को लुभाने के लिए नीरव मोदी पेड़ों को भी हीरों से जड़ देते हैं.

By: | Updated: 15 Feb 2018 02:00 PM
Know, who is Nirav Modi?

मुबई: नीरव मोदी हीरे की ज्वेलरी का बहुत बड़ा कारोबारी है और ग्लैमर की दुनिया में जाना माना नाम है. 48 साल के नीरव मोदी के नाम से हीरों का बड़ा ब्रांड है. कहा जाता है कि मेहमानों को लुभाने के लिए नीरव मोदी पेड़ों को भी हीरों से जड़ देते हैं. मॉडल्स नीरव मोदी के करोड़ों के गहने पहन कर इतराती नजर आती हैं. इतना ही नहीं, फिल्म एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा से लेकर सिद्धार्थ मल्होत्रा तक नीरव मोदी के लिए विज्ञापन कर चुके हैं.


48 साल के नीरव की दो कंपनियां हैं. पहला हीरो का कारोबार करने वाली कंपनी फायरस्टार डायमंड और दूसरा ब्रांड नीरव मोदी. नीरव अपने ब्रांड नीरव मोदी को दुनिया का सबसे बड़ा लक्जरी ब्रांड बनाना चाहते थे लेकिन अब जो खुलासे सामने आ रहे हैं उससे डायमंड किंग नीरव मोदी का नाम बदनाम हो गया है.


PNB में 11500 करोड़ का घोटाला: नीरव मोदी समेत सभी आरोपियों के खिलाफ CBI ने केस दर्ज किया


नीरव मोदी दुनिया की डायमंड कैपिटल कहे जाने बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखते हैं. एक वक्त ऐसा था कि वो खुद ज्वैलरी डिजाइन नहीं करना चाहते थे लेकिन पहली ज्वैलरी डिजाइन करने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा. उनकी डिजाइन की हुई ज्वैलरी की कीमत करोड़ों तक होती है.


Exclusive: PNB घोटाले का आरोपी नीरव मोदी देश छोड़ कर भागा, PNB को नहीं लौटाए बैंकों से लिए पैसे


नीरव मोदी भारत के एकमात्र भारतीय ज्वैलरी ब्रांड के मालिक हैं जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित हैं. उनके डिजाइन किए गए गहने हॉलीवुड की हस्तियों से लेकर देशी धनकुबेरों की पत्नियों की शोभा बढ़ाते रहे हैं. उनके द्वारा डिजाइन किया गया गोलकोंडा नेकलेस 2010 में हुई नीलामी में 16.29 करोड़ में बिका था, जबकि 2014 में एक नेकलेस 50 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ था.


अपने ज्वैलरी ब्रांड के दम पर वो फोर्ब्स की भारतीय धनकुबेरों की 2017 की सूची में 84वें नंबर पर मौजूद हैं. उनकी माली हैसियत लगभग 12 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति है और उनकी कंपनी 149 अरब रुपये के आसपास है. नीरव मोदी का शोरूम दिल्ली के डिफेंस कॉलोनी में है.


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Know, who is Nirav Modi?
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पीएनबी घोटाले के बीच जानिए कि बैंक में जमा आपका पैसा कितना सुरक्षित है