जानिए- हिमाल प्रदेश के अगले सीएम जयराम ठाकुर के बारे में सब कुछ|Knows: Who Jai Ram Thakur? The new cm of Himachal Pradesh

जानिए- हिमाल प्रदेश के अगले सीएम जयराम ठाकुर के बारे में सब कुछ

52 साल के जयराम ठाकुर अपनी साफ-सुथरी छवि के साथ प्रेम कुमार धूमल की सरकार में कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी निभा चुके हैं. वो ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री रहे हैं.

By: | Updated: 24 Dec 2017 02:38 PM
Know: Who Jai Ram Thakur? The new cm of Himachal Pradesh

शिमला: हिमाचल प्रदेश के अगले सीएम के नाम का एलान हो गया है. विधायक दल की बैठक में सीनियर नेता जयराम ठाकुर के नाम पर मुहर लग गई है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी के सीनियर नेता, पूर्व सीएम और बीजेपी की तरफ से सीएम पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल के हारने के बाद ही जयराम ठाकुर सीएम की रेस में थे.


आइए जानते हैं कि कौन हैं जयराम ठाकुर?


हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर का शुमार एक सीनियर नेता के तौर पर होता है. आरएसएस से जुड़ाव और एबीवीपी के जरिए राजनीति में कदम रखने वाले जयराम ठाकुर सूबे के एक ईमानदार और गैर विवादित छवि के नेता हैं.


जयराम ठाकुर पांच बार के विधायक हैं. इस बार मंडी जिले के सेराज सीट से विधायक चुने गए. जयराम ठाकुर पहली बार 1998 में विधायक बने और तब से ही सूबे की राजनीति में उनका एक बड़ा कद रहा है.


2009-2013 के बीच वो हिमाचल प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे.


52 साल के जयराम ठाकुर अपनी साफ-सुथरी छवि के साथ प्रेम कुमार धूमल की सरकार में कैबिनेट मंत्री की जिम्मेदारी निभा चुके हैं. वो ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री रहे हैं.


क्षत्रीय परिवार में जन्मे जयराम ठाकुर ने अपनी पढ़ाई सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल से की. ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने एबीवीपी ज्वाइन किया और वहीं से राजनीति में कदम रखा.


क्यों चुने गए?


जयराम ठाकुर की साफ सुथरी छवि और गैर विवादित होना उनकी सबसे बड़ी पूंजी है.


जयराम ठाकुर के चयन के साथ ही हिमाचल प्रदेश में सत्ता का परिवर्तन एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी के हाथों में चला गया है. इससे पहले हिमाचल में सत्ता की कमान प्रेम कुमार धूमल और वीरभद्र सिंह की पुरानी पीढ़ी के पास थी जिनकी उम्र 70 से ऊपर है. वीरभद्र सिंह तो 80 पार कर चुके हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Know: Who Jai Ram Thakur? The new cm of Himachal Pradesh
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story इंदु मल्होत्रा होंगी पहली महिला वकील जो बनेंगी सुप्रीम कोर्ट की जज