भारी बर्फबारी से कुल्लू-मनाली में 50 घंटे से बिजली-पानी नहीं, हजारों पर्यटक फंसे

By: | Last Updated: Tuesday, 16 December 2014 2:19 AM
Kullu manali

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी से कुल्लू-मनाली में 50 घंटे से बिजली-पानी की सुविधा बंद है. हजारों पर्यटक फंसे हुए हैं. उत्तराखंड के नैनीताल, अल्मोडा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ समेत कई इलाकों में जबरदस्त बर्फबारी  बीस सालों का रिकार्ड टूट गया है.

 

शिलमा में पिछले दिनों हुई बारिश और बर्फबारी के बाद चल रही तेज शीतलहर की वजह से हिमाचल प्रदेश में सोमवार को जन-जीवन ठहर-सा गया मनाली में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

शिमला में रविवार से अब तक 29.3 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है शिमला रविवार रात सर्वाधिक सर्द रहा, जहां रात्रि का तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

 

ऊपरी शिमला और कुल्लू तथा मनाली के बीच लगातार दूसरे दिन सोमवार को भी वाहनों की आवाजाही बाधित रही. कुल्लू मनाली में हजारो पर्यटक फंस हुए हैं. यहां पर पिछले 50 घंटे से बिजली  पानी की सुविधा बंद है.

 

शिमला के करीब स्थित कुफरी और नरकंडा जैसे मशहूर पर्यटनस्थलों पर पिछले दो दिनों में अच्छी बर्फबारी हुई है. सोलन जिले में स्थित पर्यटनस्थल कसौली में भी हल्का हिमपात हुआ है.

 

मनाली-लेह राजमार्ग पर स्थित रोहतांग र्दे (13,050 फुट) और बारालाचा र्दे (16, 020 फुट) पर भी भारी बर्फबारी देखी गई. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि पिछले दो दिनों में किन्नौर, लाहौल-स्पीति और चंबा जिलों के पहाड़ों में भारी हिमपात देखा गया है.

 

सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि पूरे किन्नौर जिले और शिमला जिले के नरकंडा, जुबाल, कोटखाई, कुमारसैन, कुल्लू, खड़ापत्थर, रोहरु और चोपाल जैसे कस्बों का बाकी राज्य से संर्पक टूट गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Kullu manali
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017