मुंबई में हुई सबसे महंगी डील, बिड़ला ने 425 करोड़ में खरीदा सपनों का महल

By: | Last Updated: Wednesday, 9 September 2015 2:19 AM
Kumar Managalam Birla buys iconic Jatia House for Rs 425 cr

मुंबईः मुंबई में बंगले की सबसे महंगी डील हुई है. उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला ने मालाबार हिल में बने एक बंगले के लिए 425 करोड़ रुपए की बोली लगाई है. मालाबार हिल के जाटिया हाउस के लिए ये अब तक की सबसे बड़ी बोली है.

 

 

 बंगला बिड़ला के नाम हो गया है अब 425 करोड़ के इस आशियाने में उनका परिवार रहेगा. आइए जानें कैसा है सवा चार सौ करोड़ का ये घर. मुंबई के खूबसूरत इलाके मालाबार हिल में शानदार घर हो, घर के सामने बगीचा हो और बेडरूम से ही सामने समंदर की ऊंची उठती लहरें दिखाई देती हो.

 

ये सपना नहीं है हकीकत है जिसे 425 करोड़ की बोली लगाकर उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला ने अपने नाम कर लिया है

 

इस घर की कीमत 425 करोड़ है. वैसे इसे घर कहना ठीक नहीं होगा.ये तो सपनों का महल है जिसकी कीमत सुनकर हर कोई हैरान है. मुंबई के मालाबार हिल पर बने इस शानदार मकान के नए मालिक 2700 अरब के आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला हैं. ये घऱ बाकायदा बोली लगाकर खरीदा गया है दावेदार तो कई थे लेकिन बिड़ला ने पांच दावेदारों को पीछे छोड़ते हुए 425 करोड़ की सबसे ऊंची बोली लगाकर बंगला अपने नाम कर लिया. लगता तो यही है कि ये घर उन्हें एक नजर में पसंद आ गया होगा जिसे वो हर कीमत पर चाहते थे.

 

सोमवार को पूरे दिन इस बंगले के लिए बोली लगती रही थी.  बिड़ला बंगले के लिए 10 फीसदी टोकेन राशि यानि करीब 40 करोड़ से ज्यादा पैसा भी दे चुके हैं. मिड डे में छपी खबर के मुताबिक बिडला ने इस बंगले को रहने के लिए खरीदा है. बिड़ला अब तक फ्लैट या अपार्टमेंट में ही रह रहे थे. Altamount Road पर उनका फ्लैट था लेकिन अब कुमार मंगलम बिड़ला को बंगला मिल गया है. मालाबार हिल की 38 गिब्स रोड पर बने बंगले की कुल लागत के हिसाब से इस मकान के एक स्कवायर फीट की कीमत करीब डेढ़ लाख रुपए है.

 

 IN PICS: कुछ ऐसा है बिड़ला का 425 करोड़ का ‘सपनों का महल’

 

30 हजार स्कवायर फीट में फैला ये जाटिया हाउस दो मंजिला इमारत है. इस बंगले के पूरे हिस्से की बात करें तो ये एक एकड़ से थोड़ा कम है. इस बंगले के अंदर बने कमरो में टीक वुड का इस्तेमाल किया गया है.बंगले में एक नहीं कई गार्डन हैं.

 

इस बंगले को साल 1950 में बनाया गया था. जाटिया परिवार ने ये बंगला साल 1972 में एम सी वकील से खरीदा था. दरअसल जाटिया परिवार साल 1964 में म्यांमार से भारत आया था. जाटिया परिवार ये घर काफी अरसे से बेचना चाहता था.

 

साल 2014 में 372 करोड़ में जाटिया हाउस के बगल का मकान खरीदा गया था. जिसमें भारत में एटॉमिक एनर्जी प्रोग्राम के जनक होमी भाभा रहा करते थे. पिछले साल 17150 स्क्वेयर फीट की इस प्रॉपर्टी को इंडस्ट्रियलिस्ट जमशेद गोदरेज की बहन स्मिता कृष्णा ने खरीदा था.

 

चर्चा ये भी हो रही है कि आखिर जाटिया परिवार ने ये घर क्यों बेचा उसके पीछे जो वजह बताई जा रही है उसके मुताबिक जाटिया परिवार के ज्यादा लोग मुंबई से बाहर जा चुके हैं और उनके लिए इतनी बड़ी प्रॉपर्टी को संभालना मुश्किल साबित हो रहा था.

 

जाटिया परिवार के लिए ये घर सबकुछ था. पार्टी करने से लेकर शादी तक सबकुछ यहीं हुआ. इसी घर से जाटिया परिवार की दोनों बेटियों की शादी हुई जिसमें 600-800 मेहमान शामिल हुए थे

 

खबर है कि अगले हफ्ते तक जाटिया परिवार इस घर को खाली कर देगा. दक्षिण मुंबई में जाटिया हाउस सबसे हॉट प्रॉपर्टी में से एक है जिसकी चाबी अब कुमार मंगलम बिड़ला के हाथ में है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Kumar Managalam Birla buys iconic Jatia House for Rs 425 cr
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 425 cr birla dream home
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017