मजदूर के बेटे ने जीती राष्ट्रीय लोगो प्रतियोगिता

By: | Last Updated: Tuesday, 3 February 2015 5:37 PM
Labourer’s son wins national logo design contest

सोलापुर: पीएचडी छात्र नवाज शेख (33) के डिजाइन को सरकार की नई शिक्षा नीति के लिए भेजी गई 300 प्रविष्ठियों में से सर्वश्रेष्ठ चुना गया है. नवाज को इस रचनात्मकता की प्रेरणा अपने चाचा से मिली.

 

नवाज ने यहां मंगलवार को बताया, “हमारा परिवार बहुत गरीब था. स्कूल का खर्च उठाना मुश्किल था, लेकिन मेरे चाचा ने मुझे चित्रकारी, स्केच व अन्य रचनात्मक गतिविधियां सिखाने में बहुत मेहनत की. मैंने पूर्व में राज्य व राष्ट्रीय स्तर की कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया. मैं खुश हूं कि एचआरडी की पहल के लिए मेरे डिजाइन को चुना गया.”

 

नवाज को नया लोगो डिजाइन करने की प्रेरणा ‘स्वच्छ भारत मिशन’ से मिली, जिसमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का लोकप्रिय चश्मा दर्शाया गया है. यह डिजाइन महाराष्ट्र के अनंत खसबरदार ने तैयार किया. नवाज को उनकी मेहनत के लिए 10,000 रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा.

 

वह खुद को व अपने भाई अब्दुलगनी को खुशकिस्मत मानते हैं कि उन्हें अपने पैतृक गांव शिंदेवाड़ी, सोलापुर के स्कूल में अच्छी शिक्षा मिली. उनके पिता नजीर वहां मजदूरी कर 300 रुपये प्रतिमाह कमाते, जबकि मां शरीफा घर की देखरेख करती थीं. नवाज ने उच्च शिक्षा पुणे के शैक्षिक संस्थानों से अर्जित की.

 

नवाज इस वक्त महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज से एचआईवी अनुसंधान में डॉक्टरेट कर रहे हैं. वह राष्ट्रीय एड्स अनुसंधान संस्थान (एनएआरआई), पुणे में बतौर तकनीकी अधिकारी तैनात हैं.

 

नवाज ने कहा कि भारत जैसे देश में शिक्षा बहुत मायने रखती है. शिक्षा लोगों के सपनों व उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करती है.

 

उनका कहना है कि वह अब अपने बेटे को कहीं भी एक अच्छे प्राइवेट स्कूल में पढ़ा सकते हैं. लेकिन उन्होंने अपने बेटे के लिए वही स्कूल चुना है, जहां दशकों पहले वह पढ़े थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Labourer’s son wins national logo design contest
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: contest Design labour logo National Son
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017