विवादों में घिरे ललित मोदी ने किए कई बड़े खुलासे

By: | Last Updated: Wednesday, 17 June 2015 2:20 AM

नई दिल्ली: आईपीएल घोटाले के आरोपी ललित मोदी की मदद करके विदेश मंत्री सुषमा स्वराज विवादों में घिर गई हैं. इस विवाद के बाद दिए अपने पहले इंटरव्यू में ललित मोदी ने कई खुलासे किए हैं. ललित मोदी ने कहा है कि सिर्फ सुषमा स्वराज ही नहीं कई और बड़े राजनेताओं ने उनकी मदद की है.

 

ललित मोदी ने कहा है कि राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, प्रफुल पटेल और कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने भी इस मामले में उनकी मदद की है.

 

वीजा विवाद के बाद ललित मोदी का पहला इंटरव्यू सामने आया है. ललित मोदी ने इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू  में कांग्रेस और यूपीए सरकार पर एक के बाद एक कई आरोप लगाए हैं.

 

ललित मोदी ने कहा है कि उन्हें देश से निकालने के पीछे कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम का हाथ है. ललित मोदी ने कहा कि पूरी यूपीए सरकार उनके पीछे पड़ी हुई थी. ललित मोदी ने इस इंटरव्यू में माना कि राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उनकी मदद की थी.

 

ललित मोदी ने कहा है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वसुंधरा राजे से उनके परिवार के पुराने संबंध है. ललित मोदी ने ये भी बताया है कि पत्नी के कैंसर के इलाज के लिए वसुंधरा दो साल पहले साथ में पुर्तगाल गई थीं. ललित ने कहा, “मेरी पत्नी के साथ वसुंधरा राजे दो साल पहले कैंसर के इलाज के लिए पुर्तगाल गईं थीं. यह बात किसी को पता नहीं है लेकिन आज मैं रिकॉर्ड में रख रहा हूं.”

 

ललित मोदी ने कहा, “वसुंधरा राजे से मेरा रिश्ता 30 साल पुराना है. यह बात हर किसी को पता है. वे लंबे समय से मेरी पत्नी और मेरे परिवार की करीबी रहीं हैं. वह मेरे मामले में गवाह बन सकती थीं लेकिन दुर्भाग्यवश जब मेरा केस ट्रायल पर था उस समय वह पहले से ही मुख्यमंत्री थीं इसलिए वह गवाह नहीं बन सकती. जो भी बयान उन्होंने दिया है वह कोर्ट के पास रिकॉर्ड में है.”

 

आपको बता दें कि एबीपी न्यूज़ के पास दस्तावेज मौजूद हैं जो  साबित करते हैं कि वसुंधरा राजे ने भी ललित मोदी की मदद की थी.  लंदन में रहने के लिए ललित मोदी को किसी गवाह की जरुरत थी और साल 2011 में ललित मोदी की गवाह वसुंधरा राजे बनीं थी. एबीपी न्यूज़ के पास वो दस्तावेज हैं जो वसुंधरा राजे सिंधिया पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं.

 

रुपर्ट मर्डोक ने ईमेल लीक किया

आपको बता दें कि ब्रिटिश अखबार संडे टाइम्स ने ही ये सबसे पहले खुलासा किया था कि ललित मोदी का ट्रेवल डॉक्यूमेंट बनवाने में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मदद की थी.  संडे टाइम्स द्वारा किए गए इस खुलासे पर ललित मोदी ने कहा कि इन डिटेल्स को मीडिया टाइकून रुपर्ट मर्डोक ने लीक किया है.  संडे टाइम्स रूपर्ट मर्डोक का ही पब्लिकेशन है.

 

ललित मोदी ने इस पर कहा, ‘ब्रिटिश लेबर पार्टी नेता कीथ वाज और सुषमा स्वराज की मदद से ट्रैवल डॉक्युमेंट मिला था. इस दौरान ईमेल्स के जरिए जो भी बातचीत हुई थी उसे रुपर्ट मर्डोक ने गोपनीय तरीके से हासिल किया.’ ललित मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई मूल के रूपर्ट मर्डोक का ब्रितानी अख़बार ग़लत तरीकों से ख़बरें जुटाने के लिए चर्चित रहा है.

 

ईडी को आरोप साबित करने की चुनौती दी

आपको बता दें कि ललित मोदी 1,700 करोड़ के विदेशी मुद्रा उल्लंघन केस में आरोपी हैं जिसकी जांच प्रवर्तन निदेशालय कर रहा हैं. ललित ने प्रवर्तन निदेशालय को एक भी आरोप साबित करने की चुनौती दी है.

 

क्यों विवादों में हैं सुषमा स्वराज

सुषमा पर ललित मोदी को ब्रिटेन से बाहर यात्रा करने के लिए वीजा दस्तावेज बनवाने में मदद का आरोप लगा है. सुषमा स्वराज के खिलाफ विरोधियों ने मोर्चा खोल दिया है. पार्टी और सरकार भले ही सुषमा के बचाव में खडी है लेकिन मदद की बात कबूल कर सुषमा बुरी तरह घिर गईं हैं.

 

सुषमा ने इस पर सफाई पेश करते हुए कहा है, ‘मैंने मानवीय आधार पर ब्रिटिश हाईकमिश्नर से कहा कि ब्रिटिश सरकार अपने नियमों के मुताबिक ललित मोदी की अपील की जांच करें.’

 

क्या है ललित मोदी पर आरोप?

ललित मोदी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं.  2010 में आईपीएल के बाद ललित मोदी को आईपीएल कमिश्नर के पद से निलंबित कर दिया गया और बीसीसीआई से भी निलंबित कर दिया गया था. 2010 से ही ललित मोदी लंदन में रह रहे हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने मोदी के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया हुआ है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Lalit Modi Interview
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017