ईडी ने किया ललित मोदी के खिलाफ इंटरपोल नोटिस जारी करने का अनुरोध

By: | Last Updated: Tuesday, 11 August 2015 2:34 PM

नयी दिल्ली: पूर्व आईपीएल प्रमुख ललित मोदी को नया झटका देते हुए, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के विभिन्न सत्रों के आयोजन में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित धन शोधन के एक मामले में उनकी जांच के चलते ललित के खिलाफ इंटरपोल नोटिस जारी करने का अनुरोध किया है.

 

अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी के मुंबई कार्यालय ने मुंबई की एक विशेष अदालत द्वारा हाल में जारी गैरजमानती वारंट के आधार पर ललित के खिलाफ ‘रेड कार्नर नोटिस’ के लिए आधिकारिक रूप से कदम बढाए.

सूत्रों ने कहा कि एजेंसी ने वैश्विक नोटिस की मांग की क्योंकि मोदी के खिलाफ धन शोधन रोकथाम कानून के तहत जारी किये गये नोटिस को लेकर घरेलू कानूनी उपाय सफल नहीं हुआ. ईडी का आरोप है कि ललित ने अब तक इस जांच में सहयोग नहीं किया है.

 

सूत्रों ने कहा कि ईडी ने ‘रेड कार्नर नोटिस’ जारी करने का अनुरोध किया है जो किसी आपराधिक मामले की जांच में प्रत्यर्पण या इसी तरह की अन्य कानूनी कार्रवाई के लिए वांछित व्यक्तियों का पता लगाने और उनकी गिरफ्तारी के लिए जारी किया जाता है. रेड नोटिस जारी होने के बाद, इंटरपोल दुनिया के किसी भी भाग में संबंधित व्यक्ति को गिरफ्तार करने का प्रयास करता है और अधिसूचित करता है कि देश आगे की कार्रवाई के लिए उसे हिरासत में ले.

 

ललित द्वारा सम्मन का जवाब नहीं देने पर, ईडी ने पिछले महीने मुंबई की विशेष पीएमएलए अदालत में याचिका दायर करके ललित के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी करने का अनुरोध किया था.

सूत्रों ने कहा कि एजेंसी गृह मंत्रालय के जरिये विदेश मंत्रालय को इस संबंध में एक आग्रह भेजकर ललित के प्रत्यर्पण के प्रयास पर विचार कर रही है. एजेंसी पूर्व बीसीसीआई प्रमुख एन श्रीनिवासन द्वारा ललित तथा करीब आधा दर्जन लोगों के खिलाफ चेन्नई पुलिस को दी गई धोखाधड़ी की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए वर्ष 2012 में दर्ज आपराधिक प्राथमिकी के तहत धन शोधन निरोधक कानूनों के अंतर्गत ललित, आईपीएल और इसके कार्यकारी अधिकारियों के खिलाफ जांच कर रही है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: lalit modi on t20
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ED Lalit Modi Police T20
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017