कीर्ति आजाद का दावा, BJP की 'आस्तीन के सांप' ने रची सुषमा के खिलाफ साजिश

By: | Last Updated: Monday, 15 June 2015 1:05 AM
Lalit Modi Visa Row: Sushma Swaraj will not resign

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के आरोपी और आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी की मदद के आरोपों में घिरीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज मामले में नया मोड़ आ गया है.

 

बीजेपी सांसद कीर्ति आजाद ने कहा कि बीजेपी की आस्तीन के सांप ने सुषमा के खिलाफ साजिश रची है.

 

कीर्ति आजाद ने ट्वीट किया, “बीजेपी की आस्तीन के सांप और अर्णब ने बीजेपी नेताओं के खिलाफ साजिश की. सोचिए सांप कौन है? मैं सुषमा स्वराज के साथ खड़ा हूं.”

 

अब सवाल है कि बीजेपी में आस्तीन का सांप कौन है?

 

सुषमा को शत्रुघ्न का समर्थन

 

कीर्ति आजाद के बयान को बिहार के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा का समर्थन मिला है. कुछ न कहते हुए ही शत्रुघ्न ने बहुत कुछ कह दिया.

 

शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि कीर्ति आजाद उनके बहुत अच्छे दोस्त हैं और वे बातें कहते हैं काफी सोच समझकर करते हैं. सुषमा की मदद पर शत्रुघ्न ने कहा कि जिन परिस्थितियों में सुषमा जी ने मदद की है उसे देखा जाना चाहिए.

 

आपको बता दें कि सुषमा पर ललित मोदी को ब्रिटेन से बाहर यात्रा करने के लिए वीजा दस्तावेज बनाने में मदद का आरोप है. यह मामला साल 2014 का है.

 

सुषमा ने जिस वक्त ललित मोदी की मदद की तब प्रदर्शन निदेशालय उन्हें टी-20 क्रिकेट मामले में फेमा के उल्लंघन को लेकर ललित मोदी को तलाश रहा था. तब ललित मोदी लंदन में ही थे और ब्रिटिश सरकार भारत से संबंध खराब होने की आशंका से उन्हें वीजा जारी करने में हिचकिचा रही थी. तब सुषमा ने ब्रिटिश हाईकमीशन और ब्रिटिश सांसद कीथ वाज से बात की थी.

 

खुलासा ये भी हुआ है कि जब सुषमा स्वराज लोकसभा में विपक्ष की नेता थीं तो उन्होंने अपने एक रिश्तेदार का ब्रिटेन में एडमिशन करवाने के लिए ललित मोदी की मदद ली थी. आरोप लग रहे हैं कि इसी काम के बदले सुषमा ने ललित मोदी की मदद की है.

 

सुषमा की बेटी ने लड़ा था ललित मोदी का केस !

ललित मोदी को मदद के आरोपों को लेकर विवादों में फंसी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के लिए एक और मुसीबत खड़ी हो गई है. खुलासा हुआ है कि सुषमा की बेटी बांसुरी स्वराज ने ललित मोदी का केस लड़ा था.

 

आईपीएल में वित्तीय अनियमितताओं की तमाम गड़बड़ियों के बाद ललित मोदी देश छोड़कर लंदन में रहने लगे थे, जिसके बाद केंद्र सरकार ने उनके पासपोर्ट को रद्द कर दिया था, जिसके खिलाफ ललित मोदी दिल्ली हाईकोर्ट गए और 27 अगस्त 2014 को दिल्ली हाईकोर्ट ने ललित मोदी के पासपोर्ट को रद्द करने के केंद्र सरकार के आदेश को असंवैधानिक करार दिया.

 

बड़ी बात ये है कि हाईकोर्ट में ललित मोदी के केस को लड़ने वाली लीगल टीम के सदस्यों में सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज भी थीं.. ललित मोदी ने इस बड़ी राहत के बाद ट्विटर पर लिखा था -आज का मेरा आखिरी ट्वीट दुनिया की सबसे महान लीगल टीम को समर्पित, उसके बिना मैं आज यहां नहीं होता.. महमूद अब्दी, बांसुरी स्वराज, रोजर घेरसन, डॉरटसेल मार्था, बियांका हेलमिरिक, वेंकटेश ढोंड, अभिषेक सिंह, अंकुर चावला शुक्रिया

क्या है सुषमा-ललित विवाद? 

अगस्त 2014 में ललित मोदी हाईकोर्ट से केस जीतने पर पासपोर्ट मिलने का रास्ता साफ हुआ था और जुलाई 2014 में सुषमा की ललित मोदी से बात हुई. यानी पद पर रहते हुए सुषमा ने ललित मोदी की मदद की और उस वक्त उनकी बेटी ललित मोदी की लीगल टीम की सदस्य थी. ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि क्या सुषमा को ये नहीं बताना चाहिए था कि उनकी बेटी ललित मोदी का केस लड़ रही हैं ?

 

सुषमा के साथ खड़ी सरकार

सुषमा स्वराज के बचाव में सरकार के साथ-साथ बीजेपी और संघ सामने आ गई है. सरकार की तरफ गृह मंत्री राजनाथ ने कहा कि सुषमा ने मानवीय आधार पर किसी की मदद करके कोई गलती नहीं की है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि इस पर हो हल्ला मचाने की जरूरत नहीं है तो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कहा कि उन्होंने जो कुछ भी किया होगा वह उनके ‘मानवीय’ स्वभाव और राष्ट्रवादी भावना से निर्देशित रहा होगा.

 

विपक्ष ने हमले तेज किए

दूसरी तरफ विपक्ष ने सुषमा पर हमला तेज़ कर दिया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, ‘मैं यह उम्मीद नहीं करता कि सुषमा स्वराज जी यात्रा दस्तावेज हासिल करने में ललित मोदी को मदद करेंगी, जिसके खिलाफ सरकार ने लुक-आउट नोटिस जारी किया हुआ था…मैं सुषमा स्वराज जी से अपील करता हूं कि वह नैतिक आधार पर तत्काल इस्तीफा दें.

 

सुषमा की सफाई

सुषमा ने ट्वीट किया है, जुलाई 2014 में ललित मोदी ने फोन किया और कहा कि उनकी पत्नी कैंसर पर पीड़ित है और 4 अगस्त को पुतर्गाल में सर्जरी होनी है. ललित मोदी ने मुझसे कहा कि उन्हें कंसेंट पेपर पर दस्तखत करने के लिए हाजिर रहना है.

 

सुषमा ने आगे लिखा है, ‘ललित ने मुझे बताया कि उन्होंने लंदन में ट्रैवल डॉक्युमेंट्स के लिए अप्लाई किया है और ब्रिटेन सरकार दस्तावेज देने के लिए तैयार है. मगर UPA सरकार के एक सर्कुलर की वजह से वे ऐसा नहीं कर सकते, क्योंकि इससे भारत-ब्रिटेन संबंधों पर असर पड़ेगा.’

 

संडे टाइम्स में क्या छपा?

ब्रिटिश सांसद कीथ वाज ने सुषमा स्वराज का नाम लेकर ब्रिटिश अधिकारियों पर ललित मोदी को जल्द से जल्द वीजा जारी करने का दबाव बनाया. ब्रिटिश अखबार संडे टाइम्स ने ये सनसनीखेज खुलासा किया है. संडे टाइम्स ने छापा है कि ब्रिटेन में लेबर पार्टी के सांसद कीथ वाज ने वीजा-इमीग्रेनशन विभाग की मुखिया सारा रैप्सन को चिट्ठी लिखकर ललित मोदी के मसले को जल्द से जल्द निपटाने कहा था. वाज ने अपनी चिट्ठियों में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाम लेकर दबाव भी बनाया था.

 

इस बीच कीथ वाज ने संडे टाइम्स के आरोपों को खारिज करते हुए कहा है  कि उन्होंने सामान्य प्रक्रिया के तहत ललित मोदी का मामला निपटाया था. संडे टाइम्स के खुलासे के बाद ब्रिटेन के कंजरवेटिव पार्टी के सांसद एंड्रूय बिजन ने कीथ वाज के खिलाफ जांच कराने की मांग की है.

 

क्या आरोप हैं ललित मोदी पर?

 

ED ने ललित मोदी पर दो केस दर्ज कर रखे हैं.  ललित मोदी ने वर्ल्ड स्पोर्ट्स को आईपीएल के प्रसारण के लिए 425 करोड़ का ठेका दिया था. ईडी इसकी जांच कर रही है. आरोप है कि इसमें 125 करोड़ ललित मोदी को मिले थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Lalit Modi Visa Row: Sushma Swaraj will not resign
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

गोरखपुर: राहुल करेंगे BRD अस्पताल का दौरा तो  योगी करेंगे ‘स्वच्छ यूपी-स्वस्थ यूपी’ की शुरुआत
गोरखपुर: राहुल करेंगे BRD अस्पताल का दौरा तो  योगी करेंगे ‘स्वच्छ यूपी-स्वस्थ...

गोरखपुर:  उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पिछले दिनों बीआरडी अस्पताल में हुई बच्चों की मौत से मचे...

नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड क्रॉस
नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड...

जिनेवा: आईएफआरसी यानी   ‘इंटरनेशनल फेडरेशन आफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज’ ने...

‘डोकलाम’ पर जापान ने किया था भारत का समर्थन, चीन ने लगाई फटकार
‘डोकलाम’ पर जापान ने किया था भारत का समर्थन, चीन ने लगाई फटकार

बीजिंग:  चीन ने शुक्रवार को जापान को फटकार लगाते हुए कहा कि वह चीन, भारत सीमा विवाद पर ‘बिना...

यूपी: मथुरा में कर्जमाफी के लिए घूस लेता लेखपाल कैमरे में कैद, सस्पेंड
यूपी: मथुरा में कर्जमाफी के लिए घूस लेता लेखपाल कैमरे में कैद, सस्पेंड

मथुरा: योगी सरकार ने साढ़े 7 हजार किसानों को बड़ी राहत देते हुए उनका कर्जमाफ किया है. सीएम योगी...

JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, शरद यादव पर बड़ा फैसला ले सकते हैं नीतीश
JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, शरद यादव पर बड़ा फैसला ले सकते हैं नीतीश

पटना: बिहार की राजनीति में आज का दिन बेहद अहम माना जा रहा है. आज पटना में (जनता दल यूनाइटेड) जेडीयू...

बिहार: सृजन घोटाले में बड़ा खुलासा, सामाजिक कार्यकर्ता का दावा- ‘नीतीश को सब पता था’
बिहार: सृजन घोटाले में बड़ा खुलासा, सामाजिक कार्यकर्ता का दावा- ‘नीतीश को सब...

पटना:  बिहार में सबसे बड़ा घोटाला करने वाले सृजन एनजीओ में मोटा पैसा गैरकानूनी तरीके से सरकारी...

यूपी: वाराणसी में लगे PM मोदी के लापता होने के पोस्टर, देर रात पुलिस ने हटवाए
यूपी: वाराणसी में लगे PM मोदी के लापता होने के पोस्टर, देर रात पुलिस ने हटवाए

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है. यहां पर कुछ...

एबीपी न्यूज़ की खबर का असर, गायों की मौत के मामले में बीजेपी नेता गिरफ्तार!
एबीपी न्यूज़ की खबर का असर, गायों की मौत के मामले में बीजेपी नेता गिरफ्तार!

रायपुर: एबीपी न्यूज की खबर का असर हुआ है. छत्तीसगढ़ में गोशाला चलाने वाले बीजेपी नेता हरीश...

जानिए क्या है फिजिक्स के प्रोफेसर की बाइक में बम का सच
जानिए क्या है फिजिक्स के प्रोफेसर की बाइक में बम का सच

नई दिल्लीः आजकल सोशल मीडिया पर एक टीचर की वायरल तस्वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि वो अपनी...

19 अगस्त को गोरखपुर में होंगे राहुल गांधी, खुद के लिए नहीं लेंगे एंबुलेंस और पुलिस
19 अगस्त को गोरखपुर में होंगे राहुल गांधी, खुद के लिए नहीं लेंगे एंबुलेंस और...

लखनऊ: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 19 अगस्त को यूपी के गोरखपुर जिले के दौरे पर रहेंगे. राहुल...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017