बिहार चुनाव में ओबीसी कार्डः लालू-नीतीश ने देवगौड़ा को बताया पहला ओबीसी पीएम

By: | Last Updated: Saturday, 11 July 2015 2:12 PM
Lalu, Nitish counter Amit Shah’s claim on first OBC PM

पटनाः जैसे-जैसे बिहार विधानसभा चुनाव के दिन नजदिक आ रहे हैं पार्टियों में वोट बैंक की राजनीति तेज होती जा रही है. कल बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने दावा किया था कि सबसे पहले उनकी पार्टी ने ही नरेंद्र मोदी के तौर पर देश का पहला ओबीसी पीएम बनाया.

 

अब बीजेपी के विरोधी अमित शाह के इस दावे पर सवाल उठा रहे हैं. लालू प्रसाद यादव और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने एक सुर में अमित शाह पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा है कि देवेगौड़ा देश के पहले ओबीसी पीएम थे.

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अमित शाह ज्ञान के अभाव में नरेंद्र मोदी को ओबीसी का पहला प्रधानमंत्री बता रहे हैं. हकीकत है कि एच़ डी देवगौड़ा ओबीसी समुदाय से आने वाले पहले प्रधानमंत्री थे. उन्होंने कहा कि बीजेपी नेता को झूठ का दावा करने की आदत हो गई है.

इधर, आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद ने भी शाह के बयान का खंडन किया है. उन्होंने शाह के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “यह सफेद झूठ है. देवगौड़ा ओबीसी के पहले प्रधानमंत्री थे. उन्हें प्रधानमंत्री बनाने के लिए मैंने भी प्रयास किया था.”

 

उन्होंने कहा कि बीजेपी के नेता हताश और परेशान हो गए हैं इस कारण भ्रामक दावा कर रहे हैं. उन्होंने बीजेपी पर इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का आरोप लगाया.

 

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव ने प्रधानमंत्री की जाति पर सवाल उठाते हुए कहा – पीएम खुद को अनेको बार पिछड़ा कह चुके हैं पर यह नहीं बताते कि दिनाँक 4-4-2000 को वो 50 वर्ष की उम्र में पिछड़ा बने उससे पहले अगड़ा थे.

 

गुजरात ओबीसी की लिस्ट देखिए. इसमें मोदी की जाति “मोड घांची” 23वें नंबर पर है जो 4/4/2000 को ओबीसी में परिवर्तित हुई है.

 

जब गुजरात की ओबीसी लिस्ट में परिवर्तन हुआ उस वक़्त गुजरात एवं केंद्र दोनों जगह बीजेपी सरकार थी. 

 

इधर, जेडी (यू) के महासचिव क़े सी़ त्यागी ने भी शाह के दावे को गलत बताया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पद पर पूर्व में रहे एच़ डी़ देवगौड़ा भी ओबीसी समुदाय से आते थे.

 

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जातीय नेता बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए कहा कि गुजरात में तो वे ‘हिन्दू हृदय सम्राट’ के तौर पर जाने जाते हैं जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में ‘विकास पुरूष’ के रूप में बताए गए. अब बिहार में उन्हें ओबीसी के रूप में पेश करने की तैयारी चल रही है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Lalu, Nitish counter Amit Shah’s claim on first OBC PM
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017