आप भी करेंगे ऐसी वीरता को सलाम

By: | Last Updated: Tuesday, 26 January 2016 4:44 PM
Lance Naik Mohan Nath Goswami

नई दिल्ली: देश 26 जनवरी को 66वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. एबीपी न्यूज़ इस मौके पर कुछ ऐसे वीर शहीदों को याद कर रहा है जिन्होंने वतन की खातिर अपनी जान की क़ुरबानी दे दी .

आज गणतंत्र दिवस पर परेड के बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अशोक चक्र सम्मान शहीद मोहन नाथ की पत्नी को सौंपा जो वीरता का सबसे बड़ा सम्मान है . शहीद होने से पहले मोहन लाल ने 4 आतंकियों को ढेर कर दिया था .

r sbx mohan nath pkg 2601 vc 01022500

देश का सबसे बड़ा वीरता सम्मान लांस नायक मोहन नाथ गोस्वामी के नाम. राष्ट्रपति ने मोहन नाथ को मरणोपरांत अशोक चक्र दिया जिसे उनकी पत्नी ने स्वीकार किया.

बात है सितबंर की जब जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में हंदवाड़ा के जंगलों में सेना ने आतंकियों को घेर लिया . दोनों ओर से जबरदस्त गोलीबारी हुई . इसी बीच दो आतंकी मारे गए और तीन जवानों को भी गोली लगी लेकिन जान की परवाह किये बगैर मोहन नाथ ने घायल साथियों को कवर देते हुए बाहर निकाला . मोहन नाथ के दूसरे साथियों ने दो और आतंकियों को मार गिराया . मोहन नाथ आतंकियों से लोहा लेते रहे और इसी दौरान उनकी जांघ और पीठ पर गोली लगने से वो शहीद हो गए .

शहीद लांस नायक मोहन नाथ गोस्वामी सेना की पैराशूट रेजिमेंट के कमांडो थे जिसका आदर्श वाक्य है शत्रु जीत .

इन कमांडोज को दुश्मन के इलाके में घुसकर बिना कोई सबूत छोड़े ऑपरेशन करने के लिए जाना जाता है. शहीद मोहन गोस्वामी की शव यात्रा की जब पूरा शहर श्रद्धांजलि देने के लिए उमड़ पड़ा था. सेना के अधिकारियों और मुख्यमंत्री हरीश रावत ने परिवार को ढांढस बंधाया था .

शहीद मोहन नाथ गोस्वामी का परिवार उत्तराखंड के नैनीताल में रहता है जिसमें उनकी मां, भाई , पत्नी और सात साल की बिटिया है . सभी को उन पर गर्व है हालांकि मां राधा देवी को थोड़ा अफसोस जरूर है कि सम्मानित करने की खबर देर से पहुंचाई गई और वो दिल्ली नहीं पहुंच सकीं. देश ने एक और जांबाज कमांडो खो दिया लेकिन देश उनकी वीरगाथा को हमेशा याद रखेगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Lance Naik Mohan Nath Goswami
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Lance Naik Mohan Nath Goswami
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017