जमीन सौदा: CAG ने वाड्रा को दोषी बताया

By: | Last Updated: Thursday, 26 March 2015 1:42 AM
LAND BILL:caG FIND VDRA ACCUSED

नई दिल्ली: नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने हरियाणा की पिछली भूपेंद्र सिंह हुड्डा (कांग्रेस) सरकार पर आरोप लगाया है कि उसने डीएलएफ के साथ जमीन समझौते में रॉबर्ट वाड्रा को अनुचित तरीके से फायदा पहुंचाया.

 

 वाड्रा की कंपनी स्काइलाइट हॉस्पिटैलिटी ने गुड़गांव जिले के मानेसर में साल 2008 में 3.5 एकड़ जमीन डीएलएफ को 58 करोड़ रुपए में बेची थी. हुड्डा सरकार की मंजूरी से इस जमीन के उपयोग में परिवर्तन करके इसे डीएलएफ को बेचा गया था.

 

हरियाणा विधानसभा में मंगलवार को कैग की रिपोर्ट पेश की गई जिसके मुताबिक, ‘विशेष आवेदक (वाड्रा की कंपनी) को अनुचित लाभ देने की संभावना खारिज नहीं की जा सकती.’ रिपोर्ट में हुड्डा सरकार का वाड्रा की कंपनी को खास महत्व देने पर भी सवाल उठाया गया है.

 

हुड्डा सरकार ने अपनी तरफ से सीयूएल के लिए तत्काल मंजूरी प्रदान करके वाड्रा के प्रति एक तरह से आभार जताया. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अशोक खेमका ने इस सौदे को अवैध बताते हुए इसे रद्द करने का आदेश दिया था.

 

यह विवाद तब राष्ट्रीय मुद्दा बन गया, जब विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया कि केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस सरकार दिल्ली तथा दिल्ली के आसपास विवादित भूमि सौदों में वाड्रा की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

 

उल्लेखनीय है कि वाड्रा ने दिल्ली के निकट हरियाणा के चार जिलों -गुड़गांव, पलवल, फरीदाबाद तथा मेवात- में जमीनें खरीदी थीं.

 

खेमका ने आरोप लगाया था कि वाड्रा के जमीन सौदों से राज्य को करोड़ों रुपए के राजस्व का नुकसान हुआ है. उन्होंने साल 2005 के बाद वाड्रा की कंपनी द्वारा खरीदे गए सभी जमीनों के सौदे की जांच के आदेश दिए. लेकिन हुड्डा सरकार ने वाड्रा को क्लिन चिट दे दी और इस आदेश के लिए खेमका पर ही आरोप पत्र दाखिल कर दिया था.

 

जमीन सौदे को लेकर रॉबर्ट वाड्रा को इनकम टैक्स की नोटिस, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा- मोदी सरकार से पहले ही नोटिस भेजा गया था

रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शुरू की जांच

रॉबर्ट वाड्रा के जमीन सौदों से जुड़ी सरकारी फाइल के पन्ने गायब, IAS खेमका की RTI में हुआ खुलासा

वसुंधरा सरकार का हथौड़ा, बीकानेर में रॉबर्ट वाड्रा की 400 बीघा जमीन का सौदा रद्द 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: LAND BILL:caG FIND VDRA ACCUSED
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Haryana land deal Robert Vadra
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017