घर से उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की शहनाई चोरी, बेटे ने की CBI जांच की मांग

By: | Last Updated: Wednesday, 10 September 2014 9:34 AM
Late Ustad Bismillah Khan’s shehnai stolen

नई दिल्ली: भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की शहनाई चोरी हो गई है. वाराणसी में उनके परिवार ने आरोप लगाया है कि उस्ताद साहब की शहनाई उन्हीं के कमरे से चोरी हुई है. परिवार ने सीबीआई जांच की मांग कर दी है लेकिन खबर ये आ रही है कि उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की बेटी ने शहनाई एक संगीत संस्थान को दान कर दी है.

 

उस्‍ताद के घरवालों ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई है, लेकिन उनके छोटे पुत्र तबला वादक नाजिम हुसैन ने इस शहनाई की चोरी की घटना की सीबीआई जांच कराने की मांग की है.

 

शहनाई कब और कैसे गायब हुई, इसके बारे में परिवार के लोग कुछ भी बता पाने में असमर्थ हैं. दरअसल, यह शहनाई उनके घर के एक कमरे में रखी थी, जो 31 अगस्त 2008 को उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की मौत के बाद से बंद रहता है. शहनाई चोरी का राज तब खुला जब उनके घर को तोड़कर उसे नया रूप देने की खातिर कमरे का सामान निकाला जा रहा था.

 

संभावना जताई जा रही है कि बिस्मिल्लाह खां की इस अनमोल निशानी को किसी ने कमरे से गायब करके तस्करों तक पहुंचा दिया होगा और अब यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में नीलामी के लिए पहुंच गई होगी. पारिवारिक सूत्रों का कहना है कि इस शहनाई से उस्ताद हर महफिल में बजाते थे और सोते समय भी वह इसे अपने सिरहाने रखते थे.

 

बिस्मिल्लाह खां के पौत्र सिब्तेन और पुत्र काजिम ने वहां से छपने वाले एक हिन्दी अखबार को बताया कि शहनाई कब और कैसे गायब हो गई, पता नहीं चला. अब वह शहनाई उनके कमरे में नहीं है. परिवार के लोगों का कहना है कि उस्ताद उसी शहनाई को लेकर देश-विदेश जाते थे. उस साज से वह इतना लगाव रखते थे कि रात को उसे अपनी चारपाई पर सिरहाने रख कर सोते थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Late Ustad Bismillah Khan’s shehnai stolen
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017