लक्ष्मीकांत पार्सेकर बने गोवा के नए मुख्यमंत्री

By: | Last Updated: Saturday, 8 November 2014 10:29 AM

नई दिल्ली : गोवा के स्वास्थ्य मंत्री लक्ष्मीकांत पार्सेकर को आज भाजपा विधायक दल का नेता चुन लिया गया, जिससे मौजूदा उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डीसूजा की चुनौती को दरकिनार करते हुए उनका राज्य का नया मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हुआ. उन्हें राज्यपाल मृदला सिन्हा ने शपथ दिलाई.

 

पार्सेकर को भाजपा विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से नेता चुना गया. वह मनोहर पार्रिकर का स्थान लेंगे. पार्रिकर ने आज सुबह मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था क्योंकि उनका केन्द्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होना तय है.

 

पार्सेकर के नाम का प्रस्ताव पार्रिकर ने रखा, जिसका उप मुख्यमंत्री डीसूजा ने अनुमोदन किया. हालांकि डिसूजा ने वरिष्ठता के आधार पर मुख्यमंत्री पद पर अपना दावा पेश किया था. बाद में पार्टी नेतृत्व द्वारा समझाए जाने पर डिसूजा ने मुख्यमंत्री पद के लिए पार्सेकर के नाम का समर्थन किया.

 

चुनाव के लिए पार्टी के प्रेक्षक और पार्टी महासचिव राजीव प्रताप रूडी ने कहा, ‘‘पार्सेकर को सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया.’’ मंदरम विधानसभा क्षेत्र के विधायक पार्सेकर आज राजभवन में शाम चार बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

 

इससे पूर्व पार्रिकर ने अपना इस्तीफा राज्यपाल मृदुला सिन्हा को राजभवन में फैक्स कर दिया. 58 वर्ष के पार्रिकर ने मार्च 2012 में पार्टी की चुनावी जीत के बाद राज्य में मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला था. आपको बता दें कि रविवार को मोदी कैबिनेट का पहला विस्तार होना है. कई नाम चर्चा में हैं.

 

मनोहर पर्रिकर ने गोवा के सीएम पद से इस्तीफा दिया 

 

पार्टी महासचिव जे पी नड्डा ने बताया कि संसदीय बोर्ड ने गोवा में राजनीतिक हालात के साथ ही उत्तरप्रदेश से राज्यसभा की एक सीट के लिए बीजेपी उम्मीदवार के नाम पर चर्चा की. बैठक की अध्यक्षता बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने की.

 

किस-किस को बनाया जा सकता है मंत्री?

सूत्रों के मुताबिक मनोहर पर्रिकर के अलावा बिहार से सांसद गिरिराज सिंह, यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा और यूपी के भदोही से सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के नाम ज्यादा चर्चा में हैं.

 

राजस्थान:-

राजस्थान से तीन नाम चर्चा में हैं. बाड़मेर से सांसद कर्नल सोनाराम, जोधपुर से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत, सावाराम जाट के नामों की चर्चा है और इनमें से कोई दो मोदी मंत्रिमंडल में जगह पा सकते हैं.

 

बिहार:-

बिहार से गिरिराज सिंह, भोला सिंह और शाहनवाज़ हुसैन के नाम चर्चा में है. किसी दो को यहां से मंत्री बनने का मौका मिल सकता है. बिहार में चुनाव होंने हैं ऐसे में खास ध्यान दिया जा सकता है.

 

उत्तरप्रदेश:-

उत्तर प्रदेश से कई नाम रेस में हैं. रामचरित्र निषाद, वीरेंद्र सिंह मस्त और मुख्तार अब्बास नकवी. माना जा रहा है कि यहां से दो को मंत्री बनने का मौका मिल सकता है.

 

महाराष्ट्र:-

महाराष्ट्र से हंसराज अहीर और दिलीप गांधी के नाम की चर्चा है. किसी एक को मंत्री बनाया जा सकता है.

 

उत्तराखंड:-

उत्तराखंड से अजय टमटा का नाम ज़ोर-शोर से लिया जा रहा है. टमटा ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामा है.

 

छत्तीसगढ़:-

छत्तीसगढ़ से रमेश वैश्य का नाम चल रहा है.

 

हिमाचल प्रदेश:-

हिमाचल प्रदेश से वीरेंद्र कश्पय और अनुराग ठाकुर का नाम चल रहा है. किसी एक को मंत्री बनाया जा सकता है.

 

टीडीपी के कोटे में एक और राज्य मंत्री जा सकता है. इसी तरह शिवसेना को भी एक कैबिनेट बर्थ मिल सकता है. सूत्रों के मुताबिक ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी से ग्रामीण विकास मंत्रालय लेकर किसी और को दिया जा सकता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: laxmikant parsrekar will be new cm of goa
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BJP cm of goa
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017