दिल्ली में ऑड और ईवन फार्मूला लागू, केजरीवाल ने बताया सफल

By: | Last Updated: Friday, 1 January 2016 5:04 PM
Live: An odd start to New Year as Delhi begins its odd-even formula today

नई दिल्ली : आज से देश में पहली दफा दिल्ली में ऑड-ईवन फार्मूला लागू हो चुका है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले कुछ घंटों में मिली प्रतिक्रिया के बाद इसे सफल बता दिया है. उन्होंने ट्वीट किया है कि ‘दिल्ली ने कर दिखाया. अभी तक मिल रही जानकारी के बाद लगता है कि दिल्ली के लोग बड़ी चुनौतियों स्वीकारने के लिए तैयार हैं.

r sbx 830am prafull self defence wkt 0101 rks

इस बीच लोग नियम का लोग पालन करे, इसके लिए सड़कों पर की जा रही है गांधीगीरी. दिल्ली भर में सिविल डिफेंस के कार्यकर्ता फूल देकर नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों को नियम मानने का अनुरोध कर रहे हैं. इन कार्यकर्याओं के हाथों में तख्तियां भी हैं जिनसे प्रदूषण को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

शुरूआती घंटों में जो भी वाहन दिल्ली की सड़कों पर दिखाई दे रही थी वह ऑड नंबर की ही थी. हालांकि, कुछ लोग ईवन नंबर के वाहन भी लेकर सड़कों पर उतर आए थे. इस बीच पहली जनवरी और अवकाश होने के कारण भीड़ जरूर कम थी. इस बीच आईटीओ पर ईवन नंबर की कार लेकर आए एक चालक का दिल्ली पुलिस ने दो हजार रुपए का चालान भी काटा दिया. चालक ने तुरंत ही अपनी गलती मान ली. दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर चालान काटे जा रहे हैं.

0101 kejriwal

प्रशासन और दिल्ली पुलिस की ओर से इस अवसर पर खास इंतजाम किया गया है. जगह-जगह पर तैनाती की गई है. नियम तोड़ने वालों पर 2000 रुपए का जुर्माना लगेगा.  दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि सभी को मिलकर इस योजना के सफल बनाना होगा. उन्होंने कहा प्रदूषण के खिलाफ इस तरह की लड़ाई में सभी को सहभागिता करनी होगी.

प्रदूषण और जाम की समस्या से निजात पाने के लिए केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में ऑ़ड-ईवन योजना लागू करने का फैसला किया था. फिलहाल यह 15 दिनों के लिए ही लागू की जाएगी. इसके बाद ही योजना को आंकलन कर आगे का फैसला किया जाएगा. आज एक जनवरी को ऑड नंबर (1, 3, 5, 7 और 9) के निजी वाहनों को ही चलाने की अनुमति होगी.

 

इन लिंक्स पर क्लिक करें :

अगर आपके पास है कार, तो यह खबर जरूर पढ़ें 

जानिए ऑड ईवन फार्मूले के बाद CM और मंत्रियों ने क्या निकाला रास्ता

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Live: An odd start to New Year as Delhi begins its odd-even formula today
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017