अभी हों चुनाव तो बिहार में मोदी के गठबंधन को बढ़त तय: CSDS सर्वे

By: | Last Updated: Wednesday, 7 October 2015 4:04 AM

नई दिल्ली: बिहार में पहले चरण की पोलिंग से महज़ एक हफ्ते पहले लोकनीति सीएसडीएस का ताज़ा सर्वे नीतीश-लालू के महागठबंधन के लिए नींद उड़ाने वाला है. CSDS सर्वे में कहा गया है कि बिहार चुनाव में महागठबंधन पर एनडीए को बढ़त है. सर्वे के मताबिक एनडीए को जहां 42 फीसदी वोट मिलने के अनुमान हैं वहीं लालू-नीतीश-कांग्रेस के महागठबंधन को 38 फीसदी वोट ही मिलने के आसार हैं यानी एनडीए गठबंधन को महागठंबधन पर 4 फीसदी वोटों की बढत के आसार हैं.

 

ये सर्वे सितंबर के आखिरी हफ्ते में किया गया है.

 

सर्वे के मुताबिक समाजवादी पार्टी के नेतृत्व वाला तीसरा मोर्चा कोई खासा प्रभाव छोड़ने में नाकाम दिख रहा है. यहां तक कि ये गठबंधन गंभीर ‘वोट कटवा’ भी साबित नहीं हो रहा है.

 

लोकनीति के सर्वे में लेफ्ट पार्टियां और बीएसपी के लिए चुनावी जमीन और ज्यादा खिसकने के आसार हैं, जबकि असदुद्दीन की एमआईएम भी बमुश्किल असर दिखाने में भी नामाक दिख रही है. एमआईएम को चंद मुस्लिम वोट मिलने के आसार दिख रहे हैं.

 

कौन किसे वोट दे रहा है?

 

सर्वे के मुताबिक दोनों गठबंधनों के वोटरों में साफ तौर पर सामाजिक बंटवारा दिख रहा है. उम्मीद के मुताबिक एनडीए को अगड़ी जाति, ओबीसी की पिछड़ी जातियां और दलितों का एक धड़ा, खासकर पासवान समुदाय वोट देता दिख रहा है तो महागठबंधन को मौटे तौर पर यादव, कुर्मी-कोईरी और मुस्लिम वोट देते नज़र आ रहे हैं.

 

इस तरह एनडए को शहरी वोट ज्यादा मिल रहे हैं तो महागठबंधन को ग्रामीण इलाके में ज्यादा वोट हैं.

 

कौन है सबसे ज्यादा लोकप्रिय?

 

सर्वे के मुताबिक नीतीश कुमार अब भी बिहार के सबसे लोकप्रिय नेता हैं, हालांकि मोदी उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं. सर्वे में जहां नीतीश कुमार को 45 फीसदी लोगों ने सबसे लोकप्रिय नेता माना है तो वहीं मोदी महज़ एक फीसदी कम मत यानी 44 फीसदी के साथ दूसरे पायदान पर सबसे लोकप्रिय नेता हैं. लालू का हाल बुरा है. लालू की लोकप्रियता निगेटिव में चली गई है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Lokniti-CSDS pre-poll survey: Advantage BJP as Bihar gets ready
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017